कैसे चलाये बाइक और करे अपनी सुरक्षा

नई दिल्ली : सड़क पर बाइक चलते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि ये छोटी छोटी बाते आपकी सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी है। यातायात के नियमो का पालन सख्ती से नहीं किया जाता है ऐसे में सुरक्षा के लिए खुद सावधानी रखना जरूरी है।

रोड-साइड सेलर से हेलमेट खऱीदनें से बचे और हमेशा सर्टिफाइड हेलमेट ही पहनें। हेलमेट खरीदते वक्त यह भी ध्यान रखें कि यह अच्छे मटीरियल का बना हो और आपके सिर पर सही से फिट आता हो।सड़कों और नियमों के मुताबिक ही अपने बाइक की स्पीड को बनाए रखें। मोटरसाइकिल की गति का हमेशा ध्यान रखे। जो मोटरसाइकल आप चला रहे हैं उसकी भी एक लिमिट है और आपकी भी। कभी भी लिमिट से आगे कुछ भी करने की कोशिश न करें।

राइडर के लिए यह आवश्यक है कि वह दोनों ब्रेक्स का सही से इस्तेमाल करें। तभी वह एक अच्छा बाइकर हैं।कहीं मुड़ना हो या रुकना हो तो इसकी सूचना समय से दें। लेन में अपनी दिशा अचानक से न बदलें। ट्रैफिक को अपने अगले मूव के बारे में इंडिकेटर से या जरूरी हो तो हाथ से भी बताएं।कई बार अंधे मोड़ पर काफी ऐक्सिडेंट्स होते हैं। कभी भी ओवरटेक जल्दबाजी में न करें, खासकर जब बड़े वाहनों से आगे निकलना हो। सामने जा रही या अगल-बगल की गाड़ियों से स्पेस बनाए रखें। ट्रैफिक में फंस भी गए हों तो आसपास की स्थितियों पर नजर रखें। किसी भी गाड़ी के ज्यादा पास जाने की कोशिश न करें।

खराब मौसम में बाइक चलाने से बचें नहीं तो परिणाम दिल्ली एक्सीडेंट जैसे हो सकते है। देखा गया है कि ऐंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम ने कई हादसों को टाला है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि पैसा लगाना ही है तो ऐंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम में लगाएं। अब यह फीचर सिर्फ बेहद महंगी बाइक्स के लिए नहीं रह गया है।

पया 52 पैसे कमजोर, 29 अगस्त के बाद सबसे बड़ी गिरावट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -