दुनियाभर में आज मनाया जा रहा है कार्यस्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य दिवस
दुनियाभर में आज मनाया जा रहा है कार्यस्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य दिवस
Share:

दुनियाभर में 28 अप्रैल 2020 को कार्यस्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य दिवस सेलिब्रेट किया जाता है. विश्वभर में काम के बीच होने वाले हादसों और बीमारियों की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रतिवर्ष 'कर्मचारी सुरक्षा और स्वास्थ्य दिवस' सेलिब्रेट किया जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी अभियान में कार्यस्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य संबंधी आंकड़ों को एकत्रित करने एवं उनके उचित उपयोग के लिए उनकी क्षमता में सुधार हेतु फोकस भी किया जा चुका है.

उद्देश्य: अंतरराष्ट्रीय मजदूर संगठन (आईएलओ) द्वारा इस दिवस को सेलिब्रेट करने का एलान कर दिया गया था. इसे साल साल  2003 से सेलिब्रेट किया जा रहा है, इसका उद्देश्य कार्यस्थल पर कार्यरत कर्मचारियों को सुरक्षा एवं अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कराना है. आईएलओ वर्ष 2003 में ट्रेड यूनियनों के आग्रह पर इसमें शामिल हो गया था. आईएलओ द्वारा यह अभियान दुनिया भर में मजदूरों की परेशानियों एवं उनकी सुरक्षा के लिए बेहतर उपायों एवं सुविधा हेतु सरकारों को जागरूक करना जरुरी है.

यह दिवस क्यों मनाया जाता है?: बता दें कि कार्यस्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य विश्व दिवस मुख्य रूप से कार्यस्थल पर किसी प्रकार की दुर्घटना एवं बीमारियों से बचाव का प्रसार करना है. यह जागरूकता संबंधी कार्यक्रम है इसके  अंतर्गत लोगों को यह कहा जाता है कि वे कार्यस्थल पर किस तरह विभिन्न बीमारियों एवं दुर्घटनाओं से भी बचा जा सकता है .

'RJD के राज को नहीं भूलेगा बिहार...',आरा में गरजे अमित शाह

बिहार ने तोड़ा पाकिस्तान का रिकॉर्ड! अमित शाह की मौजूदगी में एक साथ फहराए गए 77 हजार 700 तिरंगे

कीव क्षेत्र में मिले 1084 नागरिकों के शव, 300 से अधिक शवो की पहचान नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -