कड़कड़ाती ठण्ड से रखे खुद को सुरक्षित
कड़कड़ाती ठण्ड से रखे खुद को सुरक्षित
Share:

स्वेटरों की लाइन दुकानो में सजने लगी हैं. घरों में रजाइयां बाहर निकलने लगी हैं. लोग पहले की बजाए सुबह ज्यादा देर तक सो रहे हैं. यह संकेत हैं कि ठण्ड ने अपने पाँव पसारना शुरू कर दिया हैं. इसके पहले कि आप इन संकेतों को नजरअंदाज कर ठण्ड की तैयारियों से मुँह मोड़े हम आप को बता दे कि ये आप के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता हैं. इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आप को बताएँगे कि आप इस कड़कड़ाती ठण्ड में खुद को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं. 

# सुबह सुबह जोगिंग करना ठण्ड में काफी फायदेमंद होता हैं. इस से शरीर में स्फूर्ति की लहर दौड़ जाती हैं. और साथ ही शरीर में भी गर्माहट बानी रहती हैं.

# शरीर को ऊर्जा देने वाला खाना खाए. जैसे कि पनीर, दूध, अनाज, हरी सब्जियां, ताजे फल इत्यादि. याद रहे शरीर में ऊर्जा का स्तर जितना अधक होगा गर्मी का स्तर भी उतना ही अधिक होगा. 

# कसरत कर ठण्ड भगाए. कसरत करने से ना सिर्फ आपका शरीर फिट रहेगा बल्कि मेहनत करने पर निकले पसीने से ठण्ड का असर भी काम होगा.

# अक्सर लोगो को ठण्ड में प्यास कम लगती हैं. इसलिए हम आप को सलाह लेंगे की इच्छा ना होने पर भी पर्याप्त मात्र में पानी पिए. ताकि आपके शरीर में पानी की कमी ना हो पाए.

# गरम पेय पदार्थो का सेवन करे. चाय, काफी, दूध, सूप इत्यादि का सेवन समय समय पर करने से शरीर में दिनभर गर्माहट बनी रहती हैं.

# ठण्ड में सर्दी होने के प्रमुख कारणों में से एक कारण हैं शरीर के हिस्सों का खुला रहना. यानी पर्याप्त और सही गर्म कपड़ों को ना पहनना. आप ये गलती ना करे और शरीर को सर से पाँव तक अच्छे से ढक कर रखे. अगर जरूरत पड़े तो एक से अधिक गर्म कपड़े पहने.  

# त्वचा को फटने से बचने के लिए वेसलिन या बोरोलीन का उपयोग करे. 

# ठण्ड में वायरल इन्फेक्शन का खतरा अधिक होता हैं. इसलिए साफ़ सफाई का विशेष ख्याल रखे. जहाँ तक हो सके बाहर के खाने से बचे और घर पर भी खाने को ढक कर रखे.  

# खाने में विटामिन सी वाले पदार्थो जैसे कि निम्बू, आवला इत्यादि का प्रयोग करें. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -