बालों को धोने का सही तरीका अपनाएं और अपने बालों को टूटने से बचाएँ

बालों को धोने का सही तरीका अपनाएं और अपने बालों को टूटने से बचाएँ

बालों को सही तरीके से धोने का तरीका कई लोगों को नहीं पता होता. लेकिन आज हम आपको बता देते हैं किस तरह से बाल धोना सही होता है. इन तरीको से आप अपने बालों को सही सलामत रख सकते हैं. जानिए वो ट्रिक.

* सबसे पहले अपने बालों को एक चौड़े दांतों वाली कंघी से सुलझा लें. एक भाग शैम्पू को दो हिस्से पानी के साथ मिला लें. इससे ना सिर्फ आपको शैम्पू लगाने में आसानी होगी बल्कि ये शैम्पू में मौजूद केमिकल्स की कठोरता को भी कम करता है.
 
* अपने बालों को गीला करें और फिर अपने स्कैल्प पर पानी मिला शैम्पू डालें. हल्के हाथों से 2 मिनट तक सर की सतह और बालों की जड़ों को मसाज करें और तब तक पानी से धोएं जब तक बालों से साफ पानी ना निकलने लगे.

* आपको बाकी के बालों में शैम्पू लगाने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि ऊपर के बालों को धोते वक्त ये भी साफ हो जाएंगे. याद रखें कि शैम्पू स्कैल्प के लिए है और कंडीशनर बालों के लिए.

* अब बालों से सारा एक्स्ट्रा पानी निचोड़ दें और इनपर कंडीशनर लगा लें, सिर्फ बालों पर स्कैल्प पर नहीं. इसे दो मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर अच्छे से धो लें. याद रखें कि बालों में थोड़ा कंडीशनर भी नहीं रहना चाहिए

* हल्के हाथों से बालों का सारा एक्स्ट्रा पानी निचोड़ लें और अब इनपर एक कॉटन का कपड़ा जैसे कि टी-शर्ट लपेट लें. बालों को तौलिए से ना रगड़ें, इससे बाल बीच से टूट जाते हैं.

* गर्मियों में बालों को हवा में सूखने दें और सर्दियों में अपने ड्रायर को कूल सेटिंग पर रख कर बालों को सुखाएं.  

गर्म तेल से करें मैनीक्योर, नाखूनों को होगा फायदे

किसी को ना करें कॉपी, बल्कि बनाएं अपना खुद का फैशन स्टाइल