मालेगांव ब्लास्ट : साध्वी प्रज्ञा ने दायर की जमानत याचिका

May 30 2016 02:24 PM
मालेगांव ब्लास्ट : साध्वी प्रज्ञा ने दायर की जमानत याचिका

मुंबई ​: एनआईए को क्लीन चिट मिलने के बाद न्यायालय में आरोपी साध्वी प्रज्ञा ने जमानत याचिका दायर कर दी है। इस मामले में मुंबई सेशंस कोर्ट में जमानत याचिका दायर की गई। उल्लेखनीय है कि उनकी सुनवाई वर्ष 2008 के मालेगांव ब्लास्ट में हुई थी जिसमें उन्हें क्लिन चिट दे दी गई थी। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2008 के मालेगांव धमाके को लेकर बीते सप्ताह राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने साध्वी प्रज्ञा ठाकुर सहित 5 अन्य आरोपियों के विरूद्ध आरोप खारिज कर लिए गए। दरअसल लेफ्टिनेंट कर्नल प्रसाद श्रीकांत पुरोहित समेत 10 आरोपियों के विरूद्ध मकोका के तहत कार्रवाई की गई थी।

हालांकि प्रज्ञा सिंह और लेफ्टिनेंट कर्नल प्रसाद श्रीकांत पुरोहित व अन्य के खिलाफ सबूत नहीं मिल सके थे। वर्ष 2008 को रमजान के दौरान मालेगांव में नमाज अता करने पहुंचे लोग बम धमाके की चपेट में आ गए थे। यहां पर दोहरा धमाका हुआ जिसके कारण केजुलिटी अधिक हुई थी। इस घटना में करीब 7 लोगों की मौत हो गई थी। इस मामले में यह बात सामने आई थी कि 26/11 में मुंबई में हुए आतंकी हमले में शहीद हुए हेमंत करकरे ने इस प्रकरण में जो चार्जशीट दायर की थी उसमें साध्वी प्रज्ञा का नाम नहीं था।

साध्वी प्रज्ञा के लिए यह एक मजबूत पक्ष रहा। इस मामले में महाराष्ट्र एटीएस ने 18 अक्टूबर 2008 को यूपीए के अंतर्गत प्रकरण दर्ज किया गया। एक माह बाद मकोका की धाराऐं उन पर आरोपित की गई थीं। इस मामले में एनआईए ने रमेश शिवाजी उपाध्याय, समीर शरद कुलकर्णी, अजय रहिरकर, राकेश धावड़े, जगदीश चिंतामण म्हात्रे, पुरोहित, सुधाकर धरद्विवेदी, सुधाकर चतुर्वेदी, रामचंद्र कलसांगड़ा और संदीप डांगे आदि पर आरोप दायर कर दिए गए थे।