अपने क्रोध को कब साधेंगे साधु!
अपने क्रोध को कब साधेंगे साधु!
Share:

इन दिनों मध्यप्रदेश के धार्मिक पर्यटन नगर उज्जैन में सिंहस्थ का आयोजन हो रहा है, वह सिंहस्थ जिसमें लाखों श्रद्धालु दूर-दूर से पुण्य कमाने पहुंचते हैं. वह सिंहस्थ जिसमें श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाकर अमृत बूंदों का पान करते हैं और चित्र-विचित्र साधनाओं को अपनाने वाले साधुओं के दर्शन कर अपने जीवन को धन्य बनाते हैं। वह सिंहस्थ जो अनंत काल से सिद्धों का मेला बना हुआ है। इस सिंहस्थ में सिद्ध महात्मा पहुंचते हैं। ऐसे में जनता श्रद्धा से सराबोर होकर उनके दर्शनों के लिए पहुंचती है।

मगर इस आयोजन में आने वाले साधु-जब आपस में लड़ते हैं. जमीन के लिए और अपने प्रभुत्व के लिए एक दूसरे से विवाद करते हैं तो श्रद्धालु आहत हो जाते हैं. ज़रा सी बात हुई और साधु एक दूसरे को मारने लगे. तो फिर श्रद्धालुओं का मन दुखी हो जाता है. ऐसे में सिंहस्थ के इस आस्था के महापर्व पर प्रभाव पड़ता है. लोग सिद्ध ध्यानियों, योगियों से मिलने पहुंचते हैं मगर जब वे यह देखते हैं कि महज अपने गुट में वर्चस्व हार जाने के कारण साधु एक दूसरे को मार देते हैं तो फिर यह सब लोगों के मन को प्रभावित करता है।

इससे सिंहस्थ का आकर्षण भी कम हो जाता है. हालांकि किसी विषय पर किसी बात पर मतभेद करना, दृष्टिकोण अलग होना एक अलग बात है लेकिन अपने मन की न होने पर मारपीट पर उतर आना सिंहस्थ जैसे आयोजन के प्रभाव पर असर डालता है. इतना ही नहीं जो साधु और संत समुदाय श्रद्धालुओं के आने पर अपने आश्रम अपनी कुटिया और अपने अन्नक्षेत्र खोल देता है वह यदि बारिश के दौरान टीन शेड में सामान्यजन के साथ खड़े होने पर भड़कने लगे, वाहन में स्थान न मिलने पर डंडे बरसाने लगे तो फिर इस आयोजन में इस तरह के साधुओं को निमंत्रित करने के औचित्य पर सवाल उठने लगते हैं।

इतना ही नहीं यदि विशाल और भव्य पांडालों में श्रद्धालुओं को प्रभुत्व, आर्थिक स्थिति और लोकप्रियता के तराजू से तौला जाता है तो भी लोगों की आस्था प्रभावित होती है और फिर ऐसे में इस आयोजन के स्वरूप पर भी असर होता है। ऐसे में अखाड़ों के प्रमुख और वरिष्ठ साधु-संतों को ही स्थिति को ठीक करने की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। जिससे स्थितियां अनुकूल हों और लोगों को संतों के दर्शनों का सौभाग्य मिल सके। 

'लव गडकरी'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -