बेअदबी: अमृतसर और कपूरथला में जिनकी हत्याएं हुईं, उन्ही के खिलाफ पंजाब पुलिस ने दर्ज किए केस
बेअदबी: अमृतसर और कपूरथला में जिनकी हत्याएं हुईं, उन्ही के खिलाफ पंजाब पुलिस ने दर्ज किए केस
Share:

चंडीगढ़: पंजाब के अमृतसर और कपूरथला में बेअदबी के इल्जाम में सिख भीड़ द्वारा दो लोगों की मॉब लिंचिंग के मामले में अब तक हत्या का केस दर्ज नहीं हुआ है। कपूरथला वाले मामले में रविवार (19 दिसंबर, 2021) को पंजाब पुलिस द्वारा IG गुरिंदर सिंह ढिल्लो और SSP एचपीएस खख ने पहले हत्या का मामला दर्ज किए जाने की जानकारी दी थी, किन्तु बाद में वे अपने बयान से मुकर गए। उन्होंने FIR नंबर तक बताते हुए कहा कि 4 नामजद और 100 अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

 

हालाँकि, अब बताया जा रहा है कि दोनों मृतकों के खिलाफ ही IPC 295 (किसी समुदाय द्वारा पवित्र मानी जाने वाली वस्तुओं या उपासना स्थल को नष्ट करने का प्रयास कर के धार्मिक भावनाएँ भड़काना) के तहत केस दर्ज कर लिया गया है। कपूरथला वाली पुलिस की प्रेस करता में 45 मिनट के दौरान अधिकारियों को 8 बार फोन आए और इस दौरान पुलिस अधिकारी अपना बयान बदलते चले गए। IG के पास 5 और SSP के पास 3 बार फोन आए। निजामपुर मोड़ में डेरा चलाने वाले ने भी पुलिस को बयान दिया है कि कपूरथला गुरुद्वारा में शख्स चोरी करने के इरादे से आया था। जबकि सिख भीड़ का आरोप है कि बेअदबी की गई और ‘निशान साहिब’ का तिरस्कार किया गया। 

प्रेस वार्ता में पुलिस ने इस मामले में सरकारी कर्मियों को ड्यूटी से रोकने और उन्हें जान से मारने का प्रयास करने का केस भी दर्ज किए जाने की बात कही थी। पुलिस ने कहा था कि सोशल मीडिया की जांच की जा रही है, जिसको जरिया बना कर पूरा मामला भड़काया गया। पुलिस ने मृतक के बारे में जानकारी दी थी कि वो प्रवासी श्रमिकर लग रहा था। बाद में पुलिस कहने लगी कि क़त्ल का कोई मामला दर्ज नहीं हुआ है। गौर करने वाली बात यह भी है कि अब तक अमृतसर और कपूरथला में मारे गए दोनों युवकों की पहचान उजागर नहीं की गई है। प्रशासन ये पता लगा रहा है कि कहीं दोनों एक-दूसरे को जानते तो नहीं थे और ये कोई षड्यंत्र का हिस्सा तो नहीं है। आधार कार्ड डेटाबेस से दोनों का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। राज्य के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी हों या फिर विपक्षी शिअद, सभी इसमें साजिश की बात कह रहे हैं। बता दें कि विगत 8 वर्षों में कथित बेअदबी के 100 केस सामने आए हैं।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने बांग्लादेश के लिए 6.6 प्रतिशत की वृद्धि की योजना बनाई

जम्मू कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस आज परिसीमन आयोग से मुलाकात करेगी

अंतर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस पर CM शिवराज ने दी बधाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -