इतिहास बनी तेंदुलकर की '10 नंबर' जर्सी

By Rohit Chandel
Nov 29 2017 04:16 PM
इतिहास बनी तेंदुलकर की '10 नंबर' जर्सी

भारतीय क्रिकेट के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर अपने पूरे वनडे करियर में 10 नंबर की जर्सी पहन मैदान में उतरे. लेकिन अब खबर आ रही है कि भारतीय टीम का कोई भी खिलाड़ी 10 नंबर की जर्सी पहन क्रिकेट खेलता नजर नहीं आएगा. बताया जा रहा है कि बीसीसीआई ने खिलाड़ियों की सहमति के बादकै ऐसा फैसला लिया है. बीसीसीआई के अनुसार, भविष्य में भारतीय क्रिकेट टीम के किसी भी खिलाड़ी को इस नंबर की जर्सी नहीं दी जाएगी. हालांकि फ़िलहाल इसे अनौपचारिक फैसले के तौर पर ही देखा जा रहा है.

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, खिलाड़ियों और बोर्ड की तरफ से सचिन को सम्मान के रूप में 10 नंबर की जर्सी सिर्फ उन्ही के नाम पर रहने दिए जाने का फैसला किया गया है. आपको बता दें की सचिन ने साल 2013 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. उन्होंने आखिरी बार 10 नंबर की जर्सी मार्च 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मैच में पहनी थी. तबसे लेकर आज तक किसी भी खिलाड़ी ने इस नंबर की जर्सी का इस्तेमाल नहीं किया.

गौरतलब है कि इसी साल अगस्त में तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने श्रीलंका के खिलाफ 10 नंबर की जर्सी पहनी थी. इस बात से खेलप्रेमियों ने काफी आपत्ति जाहिर किए थी. इसके बाद सोशल मीडिया पर भी ठाकुर को काफी ट्रोल किया गया था. यहां तक कि ठाकुर पर सचिन बनने की कोशिश जैसे आरोप भी लगाए गए थे.

 

मयंक अग्रवाल के साथ इंसाफ नहीं हुआ- कोच आर एक्स मुरलीधर

जहीर-सागरिका के रिसेप्शन से गायब थे ये दिग्गज खिलाड़ी

यहां देखें अंतिम रणजी मैचों का पूरा शेड्यूल

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शामिल भारत के 3 खिलाड़ी