'लड़कियों को उनका करियर चुनने की पूरी आज़ादी देनी चाहिए' - सचिन तेंदुलकर
'लड़कियों को उनका करियर चुनने की पूरी आज़ादी देनी चाहिए' - सचिन तेंदुलकर
Share:

क्रिकेट जगत के भगवान माने जाने वाले पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने नई दिल्ली में यूनिसेफ द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत की. इस कार्यक्रम का आयोजन 'इंटरनेशनल डे ऑफ द गर्ल चाइल्ड' के मौके पर रखा गया था. इसमें सचिन ने लड़कियों से जुड़े मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त किये और कहा कि, "हमें लड़कियों को इतनी आज़ादी देनी चाहिए कि वो उनके मन का काम कर सकें. उनको गलती करने की आज़ादी देनी चाहिए जिससे उन्हें जीवन की सीख मिले".

यूनिसेफ के गुडविल एम्बेसडर सचिन तेंदुलकर ने आगे कहा कि, "मै बाल-विवाह के खिलाफ हूँ और भारत में 27 फीसदी से ज्यादा ऐसी बच्चियाँ है जिनकी निर्धारित कानूनी उम्र से पहले ही शादी हो जाती है. उन्हें आगे क्या करना, क्या बनना है, किस विषय में रूचि है इसका फैसला हमें उन्ही पर छोड़ देना चाहिए. पेरेंट्स को इसका निर्णय नहीं लेना चाहिए".

भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित महान क्रिकेटर ने आगे एक उदाहरण के रूप में अपने विचार व्यक्त करते हुए बताया कि,"हमारे यहां जब बेटी पैदा होती है तो कहते हैं की लक्ष्मी घर आई है, अच्छा भाग्य लाई है. लेकिन क्या हम आगे चलकर उस लक्ष्मी का ख्याल रखते हैं क्या उसे वो सम्मान देते हैं?" एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते, देश की नारियों की रक्षा एवं सुरक्षा हमारा परम कर्त्तव्य होना चाहिए.

वहीं सचिन का साथ देते हुए भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने कहा, "हमें बच्चों को खेलने देना चाहिए, इससे टीम वर्क बढ़ता है, बच्चे स्वस्थ रहते हैं और उनमे दुनिया की चुनौतियों से लड़ने का विश्वास पैदा होता है. लड़कियों को खेलों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए जिससे उन्हें आर्थिक रूप से सुरक्षित होने में मदद मिल सके".

धुरंधर बल्लेबाज सहवाग को इस गेंदबाज से लगता था डर

प्रो कबड्डी लीग 2017: हरियाणा स्टीलर्स ने जयपुर पिंक पैंथर्स को पछाड़ा

इंडियन फैंस ने ऑस्ट्रेलियाई टीम से अनूठे अंदाज़ में मांगी मांफी...

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -