'क्रिकेट के भगवान' की 'सचिन चौबीसा', जुड़ी है तेंदुलकर के जीवन की इतनी ख़ास बातें
'क्रिकेट के भगवान' की 'सचिन चौबीसा', जुड़ी है तेंदुलकर के जीवन की इतनी ख़ास बातें
Share:

क्रिकेट की दुनिया में 24 वर्षों तक जिस बल्लेबाज ने राज किया है, उस बल्लेबाज का नाम सचिन तेंदुलकर है. सचिन तेंदुलकर को दुनिया 'क्रिकेट के भगवान', मास्टर-ब्लास्टर समेत कई नामों से जानती है. आज सचिन अपना 46वां जन्मदिन मना रहे हैं. आज ही के दिन उनका जन्म साल 1973 में मुंबई में हुआ था. क्रिकेट के मैदान पर हमेशा शांत रहने वाले सचिन ने इतने कीर्तिमान रच डाले जिससे कि उन्हें 'क्रिकेट के भगवान' का दर्जा दे दिया गया. सचिन के जीवन में 24 तारीख़ का काफी महत्त्व है. तो आइए जानते है आज उनसे जुड़ी कुछ 24 तारीख़ के बारे में...

-24 अप्रैल 1973

सबसे पहले 24 अप्रैल 1973 का दिन उनके लिए खास है. इसी दिन उनका जन्म दिन में एक बजे मुंबई के शिवाजी पार्क राणाडे रोड स्थित निर्मल नर्सिंग होम में जन्म हुआ था. वे जन्म के समय 2.85 किग्रा के थे. 

-24 फरवरी 1988

अब बात करते हैं 24 फरवरी 1988 की. नन्हे सचिन सुर्खियों में छा गए थे और दुनिया वाह-वाह कह उठी. सचिन ने इस दिन अपने बालसखा विनोद कांबली के साथ हैरिस शील्ड के सेमीफाइनल में नाबाद 664 रनों (तीसरे विकेट के लिए) की हैरतअंगेज साझेदारी की और यह एक विश्व रिकॉर्ड बन गया था. तब सचिन ने 326 और कांबली ने 349 रन ठोंक दिए थे. 

-24 नबंबर 1989

इस 24 तारीख़ को सचिन ने महज 16 साल की उम्र में अपने टेस्ट करियर की पहली हाफ सेंचुरी (59 रन) जड़ी थी. पाकिस्तान के खिलाफ अपने पहले दौरे में फैसलाबाद में उन्होंने सबसे कम उम्र में यह कारनामा कर डाला था. 

-24 फरवरी 2010

बात करें अब 24 फरवरी 2010 की तो इस दिन मध्य प्रदेश के ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में उन्होंने वह ऐतिहासिक पारी खेली, जिसके बारे में किसी ने सोचा तक भी नहीं होगा. सचिन ने इस दिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 200 रनों की पारी खेल कर वनडे क्रिकेट के 39 साल के इतिहास की पहली डबल सेंचुरी अपने नाम कर ली. 

24 मई 1995 

सचिन की अगली 24 तारीख मई 1995 से जुड़ी है. उन्होंने इस दिन  गुजराती उद्योगपति आनंद मेहता और ब्रिटिश सामाजिक कार्यकर्ता एनाबेल मेहता की बेटी अंजलि से शादी कर ली थी. बता दें कि सचिन ापी पत्नी अंजलि से 6 साल छोटे हैं. 

24 सितंबर 1999

सचिन के लिए यह दिन भी बेहद खास है. उनके छोटे बेटे अर्जुन तेंदुलकर का जन्म 24 सितंबर 1999 को मुंबई में हुआ था. अर्जुन बाएं हाथ से गेंदबाजी करते हैं, जो उनके पिता के बिलकुल ही विपरीत है. 

जो कोई नहीं कर सका उसे करने वाले का नाम सचिन, इनके कहने पर बने बल्लेबाज

सचिन की इन बातों ने उन्हें बनाया 'क्रिकेट का भगवान'

इस बॉलीवुड एक्ट्रेस संग था सचिन का अफेयर! लेकिन कर ली खुद से 5 साल बड़ी लड़की से शादी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -