बाघों के संरक्षण के लिए आगे आए सचिन
बाघों के संरक्षण के लिए आगे आए सचिन
Share:

मुंबई : क्रिकेट दिग्गज भारत रत्न सचिन तेंदुलकर को महाराष्ट्र का 'टाइगर एंबेसेडर' बनाया गया है। वह महाराष्ट्र की लुप्त होती टाइगर की प्रजाति को बचाने के लिए लोगों को जागरूक करेंगे। सचिन ने 13 अगस्त को महाराष्ट्र के वित्त एवं वन मंत्री सुधीर मुंगांतिवार को पत्र लिखकर राज्य में बाघों के संरक्षण और सुरक्षा के कार्य में शामिल होने की इच्छा व्यक्त की थी। बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन द्वारा टाइगर एंबेसेडर बनने के लिए हामी भरने के तीन दिन बाद सचिन ने यह पत्र लिखा। सचिन ने लिखा, "बाघ परियोजना में किए जा रहे प्रयासों के लिए मैं आपकी टीम की तारीफ करता हूं और मुझे इस बात से खुशी होगी अगर मैं आपसे इस बारे में मुलाकात कर सकूं। मैं हमेशा से ही बाघ संरक्षण के बारे में चितित रहा हूं और मुझे याद है कि मैंने अपना एक टेस्ट शतक इस परियोजना की जागरुकता के लिए समर्पित किया था।"

मुंगांतिवार ने पिछले मंगलवार को बच्चन को अपने निवास में टाइगर एंबेसेडर के तौर पर नई वास्तविक जीवन की भूमिका के तौर तरीकों पर चर्चा के लिए आमंत्रित किया था। अमिताभ ने इस मौके पर कहा, "मेरे सोशल मीडिया पर 4.2 करोड़ प्रशंसक हैं और मैं आश्वस्त हूं कि ये प्रशंसक टाइगर एंबेसेडर के तौर पर मेरे नए किरदार को समझेंगे और सराहेंगे। महाराष्ट्र प्रकृति और वन्य जीवों के संसाधनों का धनी है और इसकी जानकारी कम ही लोगों को है।"

महाराष्ट्र में 6 बाघ अभ्यारण्य हैं, जिनमें से पांच विदर्भ (पूर्वी क्षेत्र) में हैं और एक पश्चिम घाट के साहयाद्री पर्वत श्रृखंलाओं में स्थित है। इसके अलावा मध्य प्रदेश में चार, छत्तीसगढ़ में तीन और तलंगाना में एक बाघ अभ्यारण्य है। राज्य सरकार ने सभी चार राज्यों में बाघों के संरक्षण के लिए बेहतर कामकाज हेतु केंद्र सरकार से विशेष वित्तीय मदद मांगी है। भारत में साल 2010 में बाघों की संख्या 1,706 थी और वर्तमान में 2,226 बाघ हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -