कलकत्ता रेडियो स्टेशन पर गायक के तौर पर की थी सचिन देव बर्मन ने जीवन की शुरुआत
कलकत्ता रेडियो स्टेशन पर गायक के तौर पर की थी सचिन देव बर्मन ने जीवन की शुरुआत
Share:

प्रसिद्ध गायक सचिन देव बर्मन का आज ही के दिन जन्म हुआ था। एस॰डी॰ बर्मन के नाम से प्रसिद्ध सचिन देव वर्मन हिन्दी और बांग्ला फिल्मों के विख्यात संगीतकार तथा गायक थे। उन्होंने अस्सी से भी ज़्यादा फ़िल्मों में संगीत दिया था। उनकी प्रमुख फिल्मों में मिली, अभिमान, ज्वैल थीफ़, गाइड, प्यासा, बंदनी, सुजाता, टैक्सी ड्राइवर जैसी अनेक इतिहास बनाने वाली फिल्में सम्मिलित हैं।

संगीत की दुनिया में उन्होंने सितारवादन के साथ कदम रखा। कलकत्ता विश्वविद्यालय से पढ़ाई करने के बाद उन्होंने 1932 में कलकत्ता रेडियो स्टेशन पर गायक के तौर पर अपने पेशेवर जीवन की शुरुआत की। तत्पश्चात, उन्होंने बाँग्ला फिल्मों तथा फिर हिंदी फिल्मों की ओर रुख किया।

बर्मनदा के बारे में फ़िल्म इंडस्ट्री में एक बात प्रचलित थी कि वो तंग हाथ वाले थे मतलब ज़्यादा खर्च नहीं करते थे। उन्हें पीने खाने का बेहद शौक था और वो अपने पान भारतीय विद्या भवन, चौपाटी से मंगाते थे। वो फ़ुटबॉल के शौकीन थे। एक बार मोहन बागान की टीम हार गई तो उन्होंने गुरुदत्त से कहा कि आज वो खुशी का गीत नहीं बना सकते हैं। अगर कोई दुख का गीत बनवाना हो, तो वो उसके लिए तैयार हैं। दरअसल वो जो भी काम करते थे, पूरी तल्लीनता के साथ करते थे। एस।डी।बर्मन न सिर्फ़ बेहतरीन संगीतकार थे बल्कि लोक धुनों को सजाने की कला में भी माहिर थे। उनके गीतों को 40 से 50 वर्ष हो गए हैं परन्तु आज भी वे फीके नहीं पड़े हैं तथा आज भी उन गानों को गुनगुनाने का दिल करता है। इसी के साथ उन्होंने कई सफलताएं अर्जित की है।

हाथरस केस को लेकर सीएम योगी पर खड़े हुए सवाल, कंगना ने किया समर्थन, स्वरा ने मांगा इस्तीफा

हाथरस मामले में फूटा बॉलीवुड के सितारों का गुस्सा, ट्वीट कर कही ये बात

ड्रग केस ने लिया नया मोड़, सामने आए 3 नए नाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -