गर्भवती महिला के लिए काफी लाभकारी हैं साबूदाने

गर्भवती महिला के लिए काफी लाभकारी हैं साबूदाने

उपवास का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में सिर्फ एक चीज़ याद आती है और वो है साबूदाने की खिचड़ी. ये बहुत ही टेस्टी लगती है जिसे हर कोई खाता है. लेकिन आपको बता दें कि इसके कई लाभ भी होते हैं जिनके बारे में आप शादी ही ही जानते होंगे. साबूदाने ज्यादा खाने से आपको अपच हो सकती है. लेकिन इसके विपरीत आपको कई लाभ भी होते हैं. उनके ही बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.   

1. साबूदाने में पोटाशियम होता है जो शरीर में रक्त के प्रवाह को ठीक रखता है जिससे ब्लड प्रैशर की समस्या नहीं होती है. 

2. इसमें काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो शरीर को ऊर्जा देता है. व्रत के दिनों में इसको खाने से शरीर की कमजोरी दूर होती है.

3. गर्भावस्था के दौरान साबूदाना खाने से गर्भ में पल रहे बच्चे को काफी लाभ मिलता है. क्योकि इसमें फोलिक एसिड और विटामिन-बी होता है जो शिशु के लिए बहुत फायदेमंद है. 

4. इसमें कैल्शियम,आयरन और विटामिन-के भरपूर मात्रा में होता है जो हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी होता है. इसके सेवन से मांसपेशियों के दर्द से भी राहत मिलती है.

5 . साबूदाना खाने में काफी हल्का होता है और यह पेट की काफी समस्याएं दूर करता है. इसके सेवन से पेट की पाचन शक्ति ठीक होती है जिससे गैस और अपच जैसी परेशानी से राहत मिलती है. 

6. दस्त की वजह से कई बार शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में साबूदाने की खिचड़ी खाने से काफी फायदा होता है. 

7. साबूदाना वजन बढ़ाने में भी मदद करता है. जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है जिस वजह से उनका वजन नहीं बढ़ पाता है. ऐसे में साबूदाने की खिचड़ी या खीर खाने से बहुत फायदा मिलता है.

पोटैशियम की कमी से शरीर में होती है कई परेशानियां

इन कारणों से होता है Color Blindness, नहीं होती रंगों की पहचान

सोते समय हो जाते हैं हाथ सुन्न तो गंभीर हो सकता है कारण