सबरीमाला अयप्पा मंदिर ने तीर्थयात्रियों को बोतलों में औषधीय पेयजल किया वितरित
सबरीमाला अयप्पा मंदिर ने तीर्थयात्रियों को बोतलों में औषधीय पेयजल किया वितरित
Share:

सबरीमाला में बोतलों में मेडिकेटेड पीने के पानी की आपूर्ति से तीर्थयात्रियों को बीमारी फैलने का खतरा हो सकता है। जी हां व्यापक वायरस के प्रकोप के मद्देनजर, त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड, शीर्ष मंदिर निकाय जो पहाड़ी मंदिर का प्रबंधन करता है, ने भगवान अयप्पा मंदिर में तीर्थयात्रियों के लिए विशेष रूप से तैयार पेयजल को अलग स्टील की बोतलों में वितरित करने की एक नई प्रणाली शुरू की है, ताकि बीमारी फैलने के जोखिम से बचा जा सके, कोविड-19 सतर्कता के लिए धन्यवाद।

त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार, तीर्थयात्री स्टील की बोतल प्राप्त करने के लिए 200 रुपये का भुगतान कर सकते हैं, जिसमें वे आधार शिविर पंबा में अंजनि सभागार से औषधीय पेयजल एकत्र कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जब दर्शन के बाद स्टील की बोतल काउंटर पर लौटाई जाती है, तो जमा राशि वापस कर दी जाएगी। इसके अलावा, ट्रेकिंग मार्ग में पम्बा, चारलामेडु, ज्योतिनगर और मलिकप्पुरम जैसे विभिन्न बिंदुओं पर डिस्पोजेबल पेपर ग्लास में पानी भी वितरित किया जाता है, कोविड-19 एहतियाती उपायों के हिस्से के रूप में उन्होंने जोड़ा प्रत्येक तीर्थयात्रा के मौसम के दौरान भगवान अयप्पा भक्तों के बीच वितरित किए जाने वाले औषधीय पेयजल को 'चुंक' (सूखे अदरक) 'रामचम' (वीटिवर) और 'पैथिमहेम' (सपनवुड) जैसे हर्बल लेखों को उबालकर तैयार किया जाता है।

भक्तों द्वारा छोड़े गए इस्तेमाल किए गए कागज़ के गिलास को इको-फ्रेंडली तरीके से इकट्ठा और निपटाया जाता है। औषधीय पेयजल वितरण केंद्रों में ही तैयार किया जाता है, उन्होंने कहा कि जो कर्मचारी इसे वितरित करते हैं, वे मास्क, फेस शील्ड और दस्ताने पहनते हैं, कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हैं। सबरीमाला में वार्षिक दो महीने तक चलने वाला मंडला-मकरविलक्कू सीजन 16 नवंबर को कोविड के 19 दिशानिर्देशों का पालन करते हुए शुरू हुआ।

राष्ट्रीय विज्ञान फिल्म समारोह का 10वां संस्करण हुआ शुरू

शिवसेना MLA प्रताप सरनाईक के घर ED का छापा, संजय राउत बोले- ये सियासी बदले की कार्रवाई

गुवाहाटी में कल होगा पूर्व सीएम तरुण गोगोई का अंतिम संस्कार, दो दिन पहले हुआ था निधन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -