जल्‍द भारत के पास भी होगी विमान भेदी मिसाइल

Jan 10 2019 03:30 PM
जल्‍द भारत के पास भी होगी विमान भेदी मिसाइल

नई दिल्ली : अब भारत और शक्तिशाली हो सकता है दरअसल एस-400 डिफेंस सिस्टम एक विमान भेदी मिसाइल है। यह रूस की नई वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली का हिस्सा है, जो जल्‍द भारत के पास भी होगी। रूस ने बुधवार को कहा कि भारत को एस-400 वायु रक्षा प्रणाली देने में कोई देर नहीं होगी और इस सौदे के लिए भुगतान के तरीके पर काम किया जा रहा है।

जीएसटी काउंसिल की बैठक जारी है, कई अहम मुद्दों पर चर्चा 

जल्द पूरा होगा आपूर्ति का काम 

सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार रूस के उप विदेश मंत्री ने बताया कि मिसाइल प्रणालियों से भारत की वायु रक्षा क्षमताओं में काफी बढ़ोतरी हो जाएगी। पिछले सप्ताह, सरकार ने लोकसभा को जानकारी दी थी कि उसे अगले वर्ष अक्टूबर से रूस से मिसाइल प्रणालियां मिलनी शुरू हो जाएंगी और अप्रैल 2023 तक आपूर्ति का काम पूरा हो जाएगा। 

बुलंदशहर मामला : पुलिस के हत्थे चढ़ा एक और मुख्य आरोपी, भाजपा से है गहरा रिश्ता

राष्ट्रीय सुरक्षा में होगी बढ़ोतरी

जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिकी चेतावनी के बावजूद भारत ने पिछले साल अक्टूबर में रूस के साथ 40 हजार करोड़ रुपये की लागत से मिसाइल प्रणालियां खरीदने का समझौता किया था। अमेरिका द्वारा रूस पर प्रतिबंध लगाने के बीच, सौदे के भुगतान तंत्र को लेकर चिंताएं थीं। मंत्री ने कहा, 'भारत बिना किसी देरी के सहमति के अनुसार समय पर मिसाइलें प्राप्त करेगा। इससे आपकी राष्ट्रीय सुरक्षा में बहुत बढ़ोतरी होगी।

अयोध्या विवाद : जस्टिस ललित बेंच से हुए अलग, नई पीठ के गठन के साथ अगली सुनवाई 29 जनवरी को

मौत के बाद फैंस की डिमांड पर एक्टिवेट हुआ दानिश जेहन का इंस्टाग्राम अकाउंट

अयोध्या विवाद : सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की बेंच आज से शुरू करेगी सुनवाई