दक्षिण कोरिया: कोरियाई युद्ध की समाप्ति 'सैद्धांतिक रूप से' संभव
दक्षिण कोरिया: कोरियाई युद्ध की समाप्ति 'सैद्धांतिक रूप से' संभव
Share:

कैनबरा: संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और उत्तर कोरिया कोरियाई युद्ध के औपचारिक अंत पर सैद्धांतिक रूप से एक समझौते पर पहुंच गए हैं।

दक्षिण कोरिया के दौरे पर आए कैनबरा के राष्ट्रपति मून जे-इन ने सोमवार को कहा कि अमेरिका, चीन और उत्तर कोरिया 1950-53 के कोरियाई युद्ध को औपचारिक रूप से समाप्त करने की घोषणा पर सैद्धांतिक रूप से एक समझौते पर पहुंच गए हैं और सियोल इसके लिए दबाव बनाएगा। सूत्रों के अनुसार, मून ने कैनबरा में द्विपक्षीय शिखर वार्ता के बाद ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ एक संयुक्त प्रेस उपस्थिति के दौरान यह बयान दिया।

"संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और उत्तर कोरिया ने सैद्धांतिक रूप से, अवधारणा में अपने समझौते को बताया है," ट्रम्प ने संघर्ष विराम के बयान का जिक्र करते हुए कहा। "हालांकि, हम चर्चा शुरू करने में असमर्थ रहे हैं क्योंकि उत्तर कोरिया एक शर्त के रूप में उत्तर के प्रति अमेरिका की शत्रुतापूर्ण नीति के मौलिक त्याग की मांग करता है।" मून ने कहा कि उनकी सरकार तब तक काम करेगी जब तक पार्टियां किसी समझौते पर नहीं पहुंच जातीं।

संघर्ष के दौरान, संयुक्त राज्य अमेरिका ने चीन द्वारा समर्थित उत्तर कोरियाई हमले को पीछे हटाने के लिए दक्षिण कोरिया के साथ लड़ाई लड़ी। "यह 70 से अधिक वर्षों से चली आ रही असुरक्षित युद्धविराम प्रणाली के अंत के संकेत के अलावा, दक्षिण, उत्तर और अमेरिका के बीच चर्चा को फिर से शुरू करने के लिए प्रेरणा के रूप में कार्य कर सकता है।" उत्तर कोरिया के लिए मून की शुरुआती राजनयिक पहुंच के परिणामस्वरूप जून 2018 में सिंगापुर में एक ऐतिहासिक यूएस-उत्तर कोरियाई शिखर सम्मेलन हुआ, जिससे प्योंगयांग के परमाणु हथियार कार्यक्रम को नष्ट करने के प्रयासों में सफलता की उम्मीद जगी।

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को हुआ कोरोना

दिल्ली में आज 1 लाख कर्मियों ने काम न करने का किया एलान, जानिए क्या है पूरा मामला

अमेरिका में तूफान ने मचाई भारी तबाही, जो बिडेन बोले- नहीं पता कितने मरे...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -