रूस-यूक्रेन जंग से मचा हाहाकार! इन बड़ी कंपनियों ने समेटा अपना कारोबार
रूस-यूक्रेन जंग से मचा हाहाकार! इन बड़ी कंपनियों ने समेटा अपना कारोबार
Share:

दुनिया में किसी भी प्रकार की लड़ाई का प्रभाव बिजनेस एवं इकोनॉमी पर देखने को मिलता है. रूस और यूक्रेन जंग के पश्चात् भी इसी प्रकार का प्रभाव देखने को मिल रहा है. विश्वभर की दिग्गज कंपनियां यूक्रेन एवं रूस में अपने कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहती है. इस कारण कुछ कंपनियां रूस एवं यूक्रेन से अपना कारोबार समेट रही हैं. कुछ कंपनियां रूस में अपने कारोबार का नए सिरे से मूल्यांकन कर रही हैं. 

ब्रुअर कार्ल्सबर्ग (Brewer Carlsberg) तथा Japan Tobacco ने यूक्रेन की अपनी फैक्ट्रियां बंद कर दी हैं. दूसरी तरफ, UPS एवं FedEx Corp ने देश में और देश से बाहर अपनी सर्विसेज सस्पेंड कर दी है. Apple ने रूस में अपने प्रोडक्ट्स की बिक्री बंद कर दी है. कंपनी ने एक बयान में बताया है कि वह रूस के हमले को लेकर बहुत परेशान है. कंपनी ने रूस में Apple Pay जैसी डिजिटल सेवाओं के एक्सेस को सीमित कर दिया है. वही सोमवार को फेसबुक की पैरेंट कंपनी ने रूस के न्यूज आउटलेट RT एवं Sputnik के एक्सेस को ब्लॉक करने का ऐलान किया था. यह घोषणा पूरे यूरोपीय यूनियन के लिए की गई है. 

वही Twitter ने भी रूस की सरकारी मीडिया के कंटेंट की विजिबलिटी तथा एम्पिलिफिकेशन को घटाने की घोषणा की है. Netflix ने भी इस हफ्ते कहा कि वह देश में रशियन स्टेट टेलीविज़न चैनल्स का प्रसारण नहीं करेगी. इसके साथ ही Spotify ने रूस में अपना ऑफिस बंद करने का ऐलान किया है. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, "बिना किसी उकसावे के बाद भी यूक्रेन पर हमले से हम बहुत शॉक और दुखी हैं." Google की स्वामित्व वाली यूट्यूब ने कहा है कि वीकेंड में उसने यूक्रेन में RT समेत रूस की सरकारी मीडिया को ब्लॉक कर दिया है. वीडियो प्लेटफॉर्म ने बताया है कि वह इन चैनल्स को रेकमेंडेशन को उल्लेखनीय तौर पर सीमित कर रहा है. गूगल और यूट्यूब ने साथ ही कहा कि वे अब रूस की सरकारी मीडिया को विज्ञापन चलाने तथा उनके कंटेंट को मोनेटाइज करने की इजाजत नहीं देंगे. Airbnb के को-फाउंडर तथा CEO ब्रायन चेस्की ने एक ट्वीट में बृहस्पतिवार को कहा कि कंपनी रूस और बेलारूस में सभी ऑपरेशन्स सस्पेंड कर रही है.

Eveready कंपनी में मची हलचल, MD और चेयरमैन ने दिया इस्तीफा.. टेकओवर करेगी ये कंपनी

जिंदा या मुर्दा...रूसी व्यापारी ने पुतिन के सिर पर रखा 10 लाख डॉलर का इनाम

पहली बार पर्सनल लोन लेने वालों के लिए याद रखने योग्य 5 बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -