रूस-यूक्रेन युद्ध: गिरफ्तार होंगे व्लादिमीर पुतिन ? इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट ने जारी किया अरेस्ट वारंट
रूस-यूक्रेन युद्ध: गिरफ्तार होंगे व्लादिमीर पुतिन ? इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट ने जारी किया अरेस्ट वारंट
Share:

वाशिंगटन: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले एक साल से भी अधिक समय से युद्ध चल रहा है. दोनों देशों में से कोई भी हार मानने को तैयार नहीं है. इसी बीच इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट (ICC) ने यूक्रेन में युद्ध अपराधों के लिए रूसी राष्ट्रपति पुतिन (Vladimir Putin) के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी किया है. अंतर्राष्ट्रीय अदालत का कहना है कि रूसी राष्ट्रपति यूक्रेन के कब्जे वाले क्षेत्रों से रूसी संघ में लोगों (खासकर बच्चों) के अवैध ट्रांसफर के युद्ध अपराध के लिए कथित तौर पर जिम्मेदार हैं.

हालाँकि, रूस ने अपने पड़ोसी यूक्रेन की तरफ से लगाए गए इस प्रकार के अत्याचार के आरोपों को बार-बार खारिज किया है. इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट के प्री-ट्रायल चैंबर-2 ने पुतिन सहित दो व्यक्तियों के लिए अरेस्ट वारंट जारी किया है. इनमें दूसरा नाम मारिया अलेक्सेयेवना लवोवा-बेलोवा का है. अदालत ने कहा कि 24 फरवरी, 2022 को रूस के आक्रमण की शुरुआत से यूक्रेनी कब्जे वाले क्षेत्र में कथित तौर पर अपराध किए गए थे. अदालत ने कहा कि इस बात पर भरोसा करने के लिए उचित आधार हैं कि पुतिन ने सीधे तौर पर, दूसरों के साथ संयुक्त रूप से और/या दूसरों के जरिए ऐसे कृत्यों को करने के लिए व्यक्तिगत आपराधिक जिम्मेदारी वहन की है.

इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति के दफ्तर में बच्चों के अधिकारों की आयुक्त मारिया अलेक्सेयेवना लवोवा-बेलोवा बच्चों के अवैध निर्वासन और लोगों के अवैध ट्रांसफर के युद्ध अपराध के लिए कथित तौर पर जिम्मेदार हैं. बता दें कि यूक्रेन और रूस के बीच  फरवरी 2022 से युद्ध चल रहा है. यूक्रेन ने कई बार रूस पर वार क्राइम के इल्जाम लगाए हैं. इसी बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सोमवार (20 मार्च) से रूस दौरे पर जाने वाले हैं. इस दौरान वह व्लादिमीर पुतिन के साथ अहम वार्ता करेंगे और यूक्रेन में जंग को खत्म करने के लिए शांति वार्ता की वकालत भी कर सकते हैं. वहीं अमेरिका ने शी-पुतिन की मीटिंग से पहले कहा कि वह यूक्रेन में संघर्ष विराम के आह्वान का विरोध करेगा.

कंगाल पाकिस्तान को बचाने फिर आगे आया चीन, देगा 2 अरब डॉलर का कर्ज

700 भारतीय छात्रों को वापस भेज रहा कनाडा, फर्जी निकले दस्तावेज

ये Human Security क्या है?, जानिए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -