रूस के रोसाटोम ने भारत के लिए परमाणु संयंत्र का निर्माण जारी रखा
रूस के रोसाटोम ने भारत के लिए परमाणु संयंत्र का निर्माण जारी रखा
Share:

 

चेन्नई: भले ही रूस यूक्रेन के साथ युद्ध में लगा हुआ है, लेकिन रोसाटॉम, पूर्व की एकीकृत परमाणु ऊर्जा कंपनी, तमिलनाडु के कुडनकुलम में बनाए जा रहे 1,000 मेगावाट के रिएक्टर के लिए घटकों का उत्पादन जारी रखे हुए है।

कंपनी के अनुसार, रोसाटॉम के मशीन-निर्माण व्यवसाय, पेट्रोज़ावोडस्कमाश ने कुडनकुलम में पांचवीं इकाई के लिए रिएक्टर कूलेंट पंप सेट (आरसीपीएस) के आवास के लिए मार्गदर्शक वैन का उत्पादन शुरू कर दिया है। विशेष रूप से, भारत के परमाणु ऊर्जा संयंत्र संचालक, न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) की कुडनकुलम में दो 1,000 मेगावाट इकाइयाँ (इकाइयाँ 1 और 2) हैं, जिनमें से चार और (इकाइयाँ 3, 4, 5 और 6) निर्माणाधीन हैं। सभी छह इकाइयाँ रोसाटॉम द्वारा आपूर्ति की गई रूसी तकनीक और उपकरणों से बनी हैं।

रोसाटॉम के अनुसार, पहले मार्गदर्शक फलक ने पहले ही फिटिंग-अप और वेल्डिंग कार्यों को मंजूरी दे दी है। शेष तीन गाइड वैन की फिट-अप गुणवत्ता का निरीक्षण किया गया, और पेट्रोज़ावोडस्कमाश कर्मियों ने वेल्डिंग कार्य शुरू किया।

गाइड वेन आरसीपीएस के इंटर्नल को संदर्भित करता है और उनके बीच वेल्डेड 13 गाइड ब्लेड के साथ ऊपरी और निचले डिस्क से बना होता है। मार्गदर्शक फलक को पंप के अंदर शीतलक प्रवाह की केन्द्रापसारक दिशा निर्धारित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और पंप आवरण में कसकर तय किया जाना चाहिए। आरसीपीएस आवास सुरक्षा वर्ग में पहली वस्तु है। एक बिजली इकाई के रिएक्टर संयंत्र उपकरण में चार आरसीपी सेट शामिल हैं।

पहली महिला अमेरिकी विदेश मंत्री, मैडेलिन अलब्राइट,का हुआ निधन

आसियान के विशेष दूत ने सकारात्मक परिणामों के साथ म्यांमार यात्रा का समापन किया: रिपोर्ट

अमेरिका रूस के 132 अरब डॉलर के स्वर्ण भंडार को फ्रीज करने पर करेगा चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -