रूस के नए पुन: प्रयोज्य रॉकेट इंजन में होगी 50 उड़ानों की क्षमता
रूस के नए पुन: प्रयोज्य रॉकेट इंजन में होगी 50 उड़ानों की क्षमता
Share:

रूस के नए पुन: प्रयोज्य मीथेन रॉकेट इंजन में संभवतः 50 उड़ानों की क्षमता होगी। सरकारी खरीद वेबसाइट शो पर जारी रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस की फाइलें। इसके अनुसार रूस के नए अमूर-एसपीजी मध्यम श्रेणी के वाहक रॉकेट के लिए विकसित किया गया पुन: प्रयोज्य रॉकेट इंजन 50 अंतरिक्ष प्रक्षेपणों को कवर करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली होगा।

दस्तावेज़ में कहा गया है, "फाइलों के अनुसार, एक लॉन्च वाहन के पहले चरण के हिस्से के रूप में धारावाहिक द्रवीकृत [प्राकृतिक गैस] रॉकेट इंजन का उपयोग करने की संभावना को बढ़ाने के उपायों पर विचार करें, फाइलें कहती हैं। रूसी अंतरिक्ष रॉकेट केंद्र प्रगति डेवलपर्स की सुरक्षा के लिए तरलीकृत प्राकृतिक गैस (मीथेन) द्वारा संचालित नए रूसी वाहक रॉकेट पर अधिक विस्तार से साझा नहीं कर रहा है।

उस महीने के शुरू में, 407 मिलियन-रूबल (यूएसडी 5.2 मिलियन) अनुबंध पर अमूर-एसपीजी मध्यम श्रेणी के रॉकेट के किसी न किसी डिजाइन के विकास पर हस्ताक्षर किए गए थे। नियमित मोड में, रॉकेट 12 मीट्रिक टन ले जाने में सक्षम होगा। कार्गो लेकिन पुन: प्रयोज्य मोड में, रॉकेट रूस के वोस्टोचन स्पेसपोर्ट से 9.5 टन (मीट्रिक टन) कार्गो को कम-पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च करने में सक्षम होगा।

विमान यात्रा से पहले इन बातों का रखें ख्याल

तालिबान ने अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना की वापसी का किया स्वागत

पाकिस्तान ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को दी मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -