यूक्रेन पर रूस का 'डबल अटैक', सैन्य हमले के बाद किया 'Cyber Attack'
यूक्रेन पर रूस का 'डबल अटैक', सैन्य हमले के बाद किया 'Cyber Attack'
Share:

रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया है. एक प्रकार जहां रूस यूक्रेन पर सैन्य हमले कर रहा है, वहीं दूसरी ओर साइबर अटैक भी आरम्भ कर दिया है. यूक्रेन में सैकड़ों कंप्यूटर्स को निशाना बनाने वाला एक भयंकर सॉफ्टवेयर सामने आया है. साइबर सिक्योरिटी फर्म ESTE के अनुसार, इस सॉफ्टवेयर ने यूक्रेन में बहुत से कंप्यूटर्स पर हमला किया है. ट्विटर पर पोस्ट किए गए बयान में कंपनी ने कहा है कि डेटा नष्ट करने वाले इस प्रोग्राम को देश की सैकड़ों मशीन में इंस्टॉल किया गया है. 

वही इस हमले की तैयारी बीते कई माहों से की गई है. साइबर सिक्योरिटी फर्म Symantec के विक्रम ठाकुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार, यह सॉफ्टवेयर बड़े स्तर पर फैला हुआ है. उन्होंने बताया, 'हमने पूरे यूक्रेन तथा Latvia भर में इसकी सक्रियता देखी है.' इस हमले के पीछे किसका हाथ है ये सभी स्पष्ट नहीं हुआ है. हालांकि, पहली नजर में रूस पर संदेह किया जा रहा है. 

बता दे कि रूस पर पहले भी कई बार साइबर अटैक का इल्जाम लग चुका है. हालांकि, रूस ने इन इल्जाम से मना किया है. साइबर सिक्योरिटी विशषज्ञ यूक्रेन को निशाना बनाने वाले सॉफ्टवेयर की जांच कर रहे हैं. उन्होंने इसकी एक कॉपी अल्फाबेट के क्राउडसोर्स साइबरसिक्योरिटी साइट VirusTotal पर अपलोड की, जिससे इसकी क्षमताओं कि खबर जुटाई जा सके. विशेषज्ञों ने पाया कि इस सॉफ्टवेयर को एक सर्टिफिकेट के माध्यम से डिजिटली साइन किया गया है. यह सर्टिफिकेट Hermetica Digital Ltd को जारी किया गया है. क्योकि ऑपरेटिंग सिस्टम किसी भी सॉफ्टवेयर का आरम्भ जांच में कोड-साइनिंग इस्तेमाल करता है. इस प्रकार से सर्टिफिकेट को एंटी-वायरस प्रोटेक्शन से बचने के लिए डिजाइन किया जाता है. अमेरिकी साइबर सिक्योरिटी फर्म ZeroFox के वीपी Brain Kime के अनुसार, इस प्रकार से सर्टिफिकेट हासिल करना बड़ी बात नहीं है. जिस कंपनी के नाम यह प्रमाण पत्र जारी किया गया है, उसका पता एक वर्ष पुराना है तथा इसकी कोई वेबसाइट भी नहीं है. 

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने मार्शल लॉ की घोषणा की

ICRC का अनुमान है कि 24 मिलियन से अधिक अफगानों को मानवीय सहायता की सख्त आवश्यकता है

रूस के सैन्य अभियान के बीच साइबर हमलों के निशाने पर यूक्रेन की सरकारी वेबसाइटें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -