जल्द ही हैदराबाद पहुंचेगी रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी
जल्द ही हैदराबाद पहुंचेगी रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी
Share:

मास्को से रूसी निर्मित स्पुतनिक वी वैक्सीन की एक खेप जारी की गई है। 150,000 खुराक की पहली खेप के साथ खेप शनिवार को भारत आने वाली है। अन्य तीन मिलियन खुराक भी इस महीने भारत में उतरने वाली हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार, फ्लाइट आज सुबह रूसी तटों से निवारक वैक्सीन की 150,000 खुराक ले रही है। यह राष्ट्र में वैक्सीन की खुराक शुरू होने से पहले केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला, कसौली से अनिवार्य अनुमोदन के तहत जाएगा। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 अप्रैल को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ लंबी बातचीत के बाद स्पुतनिक वी वैक्सीन वितरण को दोनों देशों से मंजूरी मिल गई। मॉस्को स्थित राजनयिकों का कहना है कि रूस के साथ खड़े दोनों नेताओं के बीच बातचीत हुई थी। स्पुतनिक वी मानव एडेनोवायरल वैक्टर पर आधारित है, तीन वैक्सीन में से एक है जिसमें कोरोनोवायरस बीमारी के खिलाफ 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावकारिता है, जो एसएआरएस कोरोना के कारण होती है। 

दो खुराक वाले टीके को गामाले नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित किया गया है और यह रूसी संप्रभु धन कोष, रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष या आरडीआईएफ द्वारा समर्थित है। स्पुतनिक वी जून में रूस से एक कंटेनर में आएगा और जुलाई में लगभग 10 मिलियन से अधिक टीके आएंगे। नई दिल्ली ने मॉस्को से वैक्सीन की रैंप-अप आपूर्ति के लिए कहा है क्योंकि वह कम से कम समय में अधिक से अधिक भारतीयों का टीकाकरण करना चाहता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने भारत से यात्रा पर लगाया प्रतिबंध

पाकिस्तान ईद की छुट्टियों से पहले की इनबाउंड अंतरराष्ट्रीय उड़ानें कम करने की सिफारिश की

बिडेन ने पूरी की उत्तर कोरिया की समीक्षा, कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -