रूसी रूबल फिर से हो रहा मजबूत,क्या अमेरिका की रणनीति हो रही नाकाम?
रूसी रूबल फिर से हो रहा मजबूत,क्या अमेरिका की रणनीति हो रही नाकाम?
Share:

मास्को एक्सचेंज पर, रूसी रूबल ने गुरुवार को शुरुआती कारोबार में मजबूती हासिल की, यूरो के खिलाफ 62 की ओर बढ़ गया, जबकि स्टॉक इंडेक्स गिर गया, जिसमें नई गति और व्यापारिक विचारों की कमी थी। 0735 GMT पर, रूबल डॉलर के मुकाबले 0.2 प्रतिशत ऊपर था, 59.30 पर कारोबार कर रहा था, और यूरो के खिलाफ 0.9 प्रतिशत ऊपर, मई के अंत से पहली बार 62.11 बाधा को मारने के बाद 62.96 पर कारोबार कर रहा था।

रूबल इस साल दुनिया में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली मुद्रा रही है, पूंजी नियंत्रण के लिए धन्यवाद जो तीन महीने से अधिक समय से जगह में हैं, क्योंकि मास्को ने 24 फरवरी को यूक्रेन में हजारों सैनिकों को धक्का दिया था। रूबल को इस सप्ताह कुछ पूंजी नियंत्रणों को ढीला करने के रूस के फैसले पर कम से कम प्रतिक्रिया थी, जिसमें व्यक्तियों के लिए सीमा पार लेनदेन की सीमा को बढ़ाना और निर्यात-उन्मुख निगमों को कुछ शर्तों के तहत अपने विदेशी खातों में विदेशी मुद्रा स्थानांतरित करने की अनुमति देना शामिल था।

केंद्रीय बैंक वर्तमान में ध्यान का केंद्र है, क्योंकि यह शुक्रवार को दर-निर्धारण बैठक बुलाने की तैयारी कर रहा है। एक दर में गिरावट रूबल पर नीचे की ओर दबाव डाल सकती है और ओएफजेड ट्रेजरी बॉन्ड की कीमतों में मदद कर सकती है। जैसा कि बैंक कमजोर उपभोक्ता मांग और मुद्रास्फीति में ठहराव के बीच उधार को और अधिक किफायती बनाने का प्रयास करता है, रॉयटर्स द्वारा सर्वेक्षण किए गए अधिकांश अर्थशास्त्रियों ने 100-आधार-बिंदु दर में 10% की कमी का अनुमान लगाया है।

रूस में उपभोक्ता मुद्रास्फीति अप्रैल में 17.83 प्रतिशत से मई में 17.10 प्रतिशत तक गिर गई, जो बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार जनवरी 2002 के बाद का उच्चतम स्तर है।

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने बंदूक नियंत्रण विधेयक को किया पारित

तालिबान सरकार ने पुलिस बलों के लिए पेश की नई वर्दी

विश्व बैंक ने की सूडान की मदद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -