रूसी रूबल में फिर हो रही है गिरावट, क्या होगा रूस का अगला कदम?
रूसी रूबल में फिर हो रही है गिरावट, क्या होगा रूस का अगला कदम?
Share:

रूसी रूबल अमेरिकी डॉलर के मुकाबले तीन सप्ताह के निचले स्तर पर गिर गया क्योंकि तेल की कीमतों में गिरावट आई ।

रूबल पहले 62.4875 तक पहुंचने के बाद 62.30 पर शुरुआती कारोबार में डॉलर की तुलना में 1.1 प्रतिशत नीचे था, जो 7 जुलाई के बाद से इसका सबसे निचला स्तर था। यूरो के संबंध में, यह 1.9 प्रतिशत गिरकर 63.66 पर कारोबार कर रहा है।

लॉको इनवेस्ट में निवेश के प्रमुख दिमित्री पोलवॉय के अनुसार, कर और लाभांश अवधि के समापन के कारण रूबल में लगातार गिरावट आई। पिछले हफ्ते कर भुगतान अवधि का अंत था, जिसके दौरान निर्यात करने वाले व्यवसाय आमतौर पर अपनी विदेशी मुद्रा आय को अपनी घरेलू देनदारियों का भुगतान करने के लिए परिवर्तित करते हैं।

निकट भविष्य में, रूबल क्षणभर के लिए डॉलर बनाम 63 और 65 के बीच गिर सकता है। बाजार इस खबर का भी इंतजार कर रहा है कि सरकार जल्द ही रूस के बजट नियम को संशोधित करेगी और फिर से पेश करेगी, जो अतिरिक्त तेल आय को एक नए कट-ऑफ मूल्य के साथ बारिश के दिन के फंड में निर्देशित करता है।

रूबल को मजबूत करने से रोकने के लिए, अधिकारी मुद्रा हस्तक्षेप का भी उपयोग कर सकते हैं। मास्को द्वारा 24 फरवरी को यूक्रेन में सैनिकों को लॉन्च करने के बाद लगाए गए पश्चिमी प्रतिबंधों से रूस की वित्तीय प्रणाली की रक्षा के लिए किए गए प्रयासों के कारण, यह रूबल इस साल अब तक दुनिया की सबसे अच्छी प्रदर्शन करने वाली मुद्रा रही है।

इन सीमाओं में रूसी परिवारों द्वारा विदेशी मुद्रा जमा की वापसी पर उन लोगों को शामिल किया गया है। रूस का सबसे बड़ा निर्यात, ब्रेंट कच्चा तेल, जो वैश्विक स्तर पर एक बेंचमार्क के रूप में कार्य करता है, पिछले सप्ताह तक 0.5 प्रतिशत गिरकर 103.4 डॉलर प्रति बैरल पर था।

क्या इमरान खान ने अपनी पार्टी को फायदा पहुंचने के लिए सीपीईसी को मंज़ूरी दी ?

विश्व संगठन ने कहा कोरोना जैसा हो सकता मंकीपॉक्स वायरस

संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों द्वारा पूर्वी कांगो में की गई गोलीबारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -