रूसी रूबल , डॉलर के मुकाबले 7% से अधिक बढ़ गया
रूसी रूबल , डॉलर के मुकाबले 7% से अधिक बढ़ गया
Share:

रूसी रूबल शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले 7% से अधिक बढ़ गया, जो मार्च 2018 में आखिरी बार देखे गए स्तरों तक पहुंच गया, पूंजी नियंत्रण और घरेलू कर भुगतान से मजबूत हुआ, जो आमतौर पर मुद्रा की मांग को चलाता है।

एक पूर्ण आर्थिक संकट के बावजूद, रूबल ने इस साल लगभग 30% हासिल किया है, जिससे यह सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बन गई है। रूबल मास्को एक्सचेंज पर 0807 GMT पर डॉलर के मुकाबले 58.90 पर कारोबार कर रहा था।

रूबल यूरो के खिलाफ 5% से अधिक मजबूत हुआ, 59.02 तक पहुंचने के बाद 60.86 तक पहुंच गया, जो जून 2015 के बाद से इसका सबसे अच्छा स्तर है। पश्चिमी प्रतिबंधों के बाद रूस के सोने और एफएक्स भंडार के लगभग आधे हिस्से को फ्रीज करने के बाद, निर्यात-उन्मुख उद्यमों को अपनी विदेशी मुद्रा प्राप्तियों को परिवर्तित करने के लिए मजबूर किया जाता है, जिससे रूबल उच्च हो जाता है।

रूबल मास्को एक्सचेंज के बाहर काफी कमजोर रहा। Sberbank, रूस का सबसे बड़ा ऋणदाता, अमेरिकी डॉलर के लिए 67.17 रूबल और यूरो के लिए 69.84 रूबल की पेशकश कर रहा था। उच्च रूबल मुद्रास्फीति को धीमा कर देता है और आयातकों को लाभ पहुंचाता है, लेकिन यह उन निर्यातकों को नुकसान पहुंचाता है जो विदेशी मुद्रा के लिए विदेशों में उत्पादों और सेवाओं को बेचते हैं, जिसके परिणामस्वरूप रूस की निर्यात-निर्भर सरकार के लिए कम राजस्व होता है।

विश्लेषकों के अनुसार, रूसी अधिकारियों को वर्तमान स्तरों से एक महत्वपूर्ण रूबल मजबूत करने में दिलचस्पी नहीं है, और वर्ष के अंत से पहले मुद्रा के गिरने की उम्मीद है। केंद्रीय बैंक ने बैंकों को 20 मई से शुरू होने वाली सीमाओं के बिना निवासियों को विदेशी धन बेचने की अनुमति दी, अमेरिकी डॉलर और यूरो के अपवाद के साथ, यह दर्शाता है कि अधिकारी पूंजी नियंत्रण को उत्तरोत्तर आसान बनाने के लिए तैयार हैं।

इस मशहूर क्लोदिंग कंपनी के ब्रांड एंबेसडर बने रोहित शेट्टी

अजय देवगन ने दी जूनियर एनटीआर को जन्मदिन की शुभकामनाएं

बाबा निराला के माया जाल का शिकार हुई ईशा गुप्ता, कहा- 'अनजाने में मांगी मन्नत पूरी हो गई'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -