रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 6 दिसंबर को भारत आएंगे
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 6 दिसंबर को भारत आएंगे
Share:

भारत-अमेरिका: 6 दिसंबर को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 21वीं द्विपक्षीय शिखर बैठक के लिए भारत आने वाले हैं। यह बैठक भारत-रूस संबंधों की स्थिति के बारे में कई बेबुनियाद अटकलों के बीच हो रही है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की यात्रा नकारात्मक आख्यानों का खंडन करने और भारत-रूस संबंधों की वर्तमान स्थिति और भविष्य की दिशा को उजागर करने का एक अवसर है।

भारत-रूस संबंध शीत युद्ध के दौरान भारत-यूएसएसआर संबंध से उपजे हैं, जब यूएसएसआर ने भारत को महत्वपूर्ण राजनीतिक, आर्थिक और रक्षा सहायता प्रदान की थी। संबंधों के इतिहास की सराहना करते हुए, हमें उन वस्तुनिष्ठ कारणों पर ध्यान देना चाहिए जो इसे समकालीन प्रासंगिकता प्रदान करते हैं। इनमें द्विपक्षीय सहयोग शामिल है जो पारस्परिक रूप से लाभप्रद होने के साथ-साथ रणनीतिक लक्ष्यों को परिवर्तित करता है, विशेष रूप से उनके साझा यूरेशियन अंतरिक्ष में।

रक्षा सहयोग अभी भी सहयोग की एक महत्वपूर्ण विशेषता है। हमारे सशस्त्र बलों के लगभग 60 से 70 प्रतिशत हथियार और उपकरण रूसी निर्मित हैं। रूस का सैन्य प्रौद्योगिकियों को प्रदान करने और साझा करने का एक लंबा इतिहास रहा है जो अन्य देशों के पास नहीं है। यह अत्याधुनिक वायु रक्षा प्रणाली S-400 की आगामी डिलीवरी से प्रदर्शित होता है। भारत ने पिछले एक दशक के दौरान एक ही स्रोत पर अधिक निर्भरता को कम करने के लिए अपने हथियारों की खरीद के स्रोतों में विविधता लाई है। फ्रांस, इज़राइल और संयुक्त राज्य अमेरिका अब भारत के हथियार आयात के एक महत्वपूर्ण हिस्से के लिए जिम्मेदार हैं। इसके बावजूद, रूस ने पिछले पांच वर्षों में हमारे हथियारों की लगभग आधी आपूर्ति की है।

मलेशिया ने कोविड नियम को सख्त किये : स्वास्थ्य मंत्री

जिम्बाब्वे ने ओमिक्रॉन संस्करण के पहले मामले की पुष्टि की

'जय शिवराज मामा, हमारे कष्ट हरो मामा', मजदूरों ने उतारी CM शिवराज की की आरती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -