रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने की पीएम मोदी की प्रशंसा, कहा- ‘जिम्मेदार’ नेता हैं भारतीय प्रधानमंत्री मोदी...
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने की पीएम मोदी की प्रशंसा, कहा- ‘जिम्मेदार’ नेता हैं भारतीय प्रधानमंत्री मोदी...
Share:

बीते कुछ समय से कोरोना के कारण देश ही नहीं पूरी दुनिया ग्रसित है वही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी तथा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जिम्मेदार नेता हैं। पुतिन ने बताया कि दोनों नेता भारत-चीन के मसलों को सुलझाने में पूर्ण रूप से समर्थ हैं। साथ-साथ उन्होंने बताया कि भारत-चीन के बीच द्विपक्षीय मसलों में किसी तीसरी क्षेत्रीय ताकत को दखल नहीं देनी चाहिए। गौरतलब है कि भारत तथा चीन के मध्य काफी वक़्त से सीमा पर तनाव जारी है।

भारत, अमेरिका, जापान तथा ऑस्ट्रेलिया के गठबंधन वाले क्वाड को लेकर रूस ने सार्वजनिक रूप से इसकी आलोचना की है। मगर रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि मॉस्को पर ये आकलन करना निर्भर नहीं करता है कि कोई देश कैसे गठबंधन का भाग बनता है। इसके अतिरिक्त, किस मुल्क के साथ किसी देश को कैसे रिश्ते बनाने चाहिए। मगर किसी के विरुद्ध दोस्त बनाने के लक्ष्य से कोई भी भागेदारी नहीं होनी चाहिए। रूसी राष्ट्रपति की ये टिप्पणी उस प्रश्न के उत्तर में आई, जब उनसे क्वाड एंव इसमें भारत की हिस्सेदारी तथा चीन का इसे अपने खिलाफ बनाया गया गठबंधन बोलने को लेकर प्रश्न किया गया।

साथ ही रूसी राष्ट्रपति ने यह भी बताया कि भारत के साथ रूस की भागेदारी होने के कारण मॉस्को और बीजिंग के बीच रिश्तों में कोई विरोधाभास नहीं है। पुतिन ने कहा, मुझे पता है कि भारत-चीन रिश्तों से जुड़े हुए कुछ मसले हैं। मगर प्रत्येक पड़ोसी मुल्क के बीच हमेशा कोई न कोई मसले होते हैं। मैं भारत के पीएम तथा चीन के राष्ट्रपति दोनों के व्यवहार को भलीभांति जानता हूं। उन्होंने कहा, ये बेहद जिम्मेदार लोग हैं तथा वे ईमानदारी से एक दूसरे का सम्मान करते हैं। मुझे भरोसा है कि वे उन सभी मसलों के समाधान पर पहुंच सकते हैं, जिनका उन्हें सामना करना पड़ सकता है। पुतिन ने कहा कि मगर ये बहुत आवश्यक है कि कोई अन्य अतिरिक्त क्षेत्रीय शक्ति उसमें हस्तक्षेप नहीं कर रही हो।

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अलर्ट हुए केजरीवाल, बोले- रोज़ आ सकते हैं 37000 से अधिक केस

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कोरोना को लेकर कही ये बात

रजब तैयब इरदुगान ने कहा- "तुर्की ने काला सागर में अधिक प्राकृतिक गैस..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -