विपक्षी नेता नावाल्नी ने इस कारण से पुतिन को ठहराया दोषी
विपक्षी नेता नावाल्नी ने इस कारण से पुतिन को ठहराया दोषी
Share:

रूस देश में राजनीतिक उठापटक और भी तेज होती जा रही है। रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नावाल्नी ने कहा कि वह निश्चित है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अगस्त में अपने जहर के लिए जवाबदेह थे, क्योंकि वे "कोई अन्य स्पष्टीकरण नहीं देखते हैं।" गुरुवार को प्रकाशित एक प्रमुख जर्मन पत्रिका के साथ एक साक्षात्कार में, नावाल्नी ने कहा कि जर्मन सैन्य प्रयोगशाला परीक्षणों के बाद उन्हें यह निष्कर्ष आया कि उन्हें सोवियत युग के तंत्रिका एजेंट नोविचोक द्वारा जहर दिया गया था, फ्रांस और स्वीडन की प्रयोगशालाओं ने बाद में इन निष्कर्षों की पुष्टि गई। साइबेरिया से मॉस्को जाने के दौरान उड़ान भरने के दौरान वह 20 अगस्त को बीमार हो गया और रूस में अस्पताल में भर्ती होने के बाद, बर्लिन के एक अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया, जहाँ उसने कुछ समय मेडिकली प्रेरित कोमा में बिताया।

नावाल्नी ने कहा कि केवल रूस की खुफिया सेवाओं के प्रमुख नोविचोक के उपयोग को निर्देशित कर सकते हैं, और वे नेता "पुतिन द्वारा निर्देश दिए बिना उस तरह का निर्णय नहीं कर सकते। वे उसे रिपोर्ट करते हैं। मैं जोर देकर कहता हूं कि पुतिन अपराध के पीछे थे ... मैं यह आत्म-चापलूसी से बाहर नहीं कह रहा हूं, लेकिन तथ्यों पर आधारित है। सबसे महत्वपूर्ण तथ्य नोविचोक है। " नावाल्नी ने सिफारिश की कि उसे नुकसान पहुँचाया गया क्योंकि पुतिन रूस के खाबरोवस्क क्षेत्र में विरोध प्रदर्शन और बेलारूस में सरकार-विरोधी विरोध को चुनौती भरे चुनाव से चिंतित हैं।

उन्होंने कहा, "प्रणाली अपने अस्तित्व के लिए लड़ रही है और हमने इसके परिणामों को महसूस किया है।" इससे पहले पिछले महीने, नावाल्नी को अस्पताल से रिहा किया गया था, और वह जर्मनी में बनी हुई है। उनके प्रवक्ता ने कहा कि मॉस्को में नावाल्नी के अपार्टमेंट को जब्त कर लिया गया है और उसके बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए हैं, लेकिन नावाल्नी ने जर्मन पत्रिका को बताया कि वह रूस वापस आ जाएगी। अन्यथा, इसका मतलब होगा "पुतिन ने जीत हासिल की है और अपने लक्ष्य को प्राप्त किया है ... मुझे डर नहीं है। मैं पुतिन को रूस नहीं लौटने का उपहार नहीं दूंगा।"

कनाडा सरकार में फिर से पेश किए गए नए विधेयक बिल

जंगलों में भड़कती आग के बीच पराग्वे द्वारा की गई आपातकाल की घोषणा

अजरबैजान को पुतिन की दो टूक, आर्मीनिया के साथ युद्ध बंद करो वरना....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -