समझौते के तहत अनाज सौदे पर रूसी दायित्व अभी भी अधूरे हैं
समझौते के तहत अनाज सौदे पर रूसी दायित्व अभी भी अधूरे हैं
Share:

मॉस्को: क्रेमलिन के प्रेस सचिव दिमित्री पेस्कोव के अनुसार, रूस काला सागर के माध्यम से यूक्रेनी अनाज के निर्यात पर समझौते का विस्तार कर रहा है जिसे संयुक्त राष्ट्र और तुर्की द्वारा मध्यस्थता की गई थी।

रूस के उप विदेश मंत्री अलेक्जेंडर ग्रुस्को ने मंगलवार को पुष्टि की कि मॉस्को समझौते को नवीनीकृत करने के लिए सहमत हुआ, लेकिन केवल 60 दिनों के लिए क्योंकि यह अभी भी खाद्य और उर्वरक में रूसी व्यापार पर पश्चिमी प्रतिबंधों को हटाने में विफलता से असंतुष्ट है। यह अनुबंध 18 मार्च को समाप्त होने वाला था।

पेस्कोव ने एक्सटेंशन के बारे में संवाददाताओं को बताया कि "आप महसूस करते हैं कि सौदा केवल एक पक्ष पर खुद का समर्थन नहीं कर सकता है। परिणामस्वरूप,एक्सटेंशन के लिए आवश्यकताएं स्पष्ट रूप से काफी लचीली हैं

यह भी पढ़ें: 

उन्होंने कहा जाने-पहचाने दलों ने जिन शर्तों और दायित्वों को स्वीकार किया था, वे इतने लंबे समय बाद पूरी होंगी, इस उम्मीद में रूस सद्भावना का यह इशारा कर रहा है 

प्रेस सचिव ने कहा कि मॉस्को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना करता है, जिन्होंने यूक्रेन में संघर्ष के कारण रूसी खाद्य और उर्वरक के खिलाफ प्रतिबंधों को हटाने में सफल होने का संकल्प लिया।

यह भी पढ़ें: 

पेस्कोव के अनुसार, दुर्भाग्य से, गुटेरेस "सामूहिक पश्चिम की खाली दीवार को तोड़ने" और अपने वादे को पूरा करने में असमर्थ थे।

मॉस्को और कीव ने संयुक्त राष्ट्र और तुर्की की मध्यस्थता के लिए पिछले साल जुलाई में इस्तांबुल में अपने ग्राउंड-ब्रेकिंग अनाज समझौते को अंतिम रूप दिया। यह दुनिया के शीर्ष निर्यातकों में से दो यूक्रेन और रूस से अनाज निर्यात को फिर से शुरू करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जो दोनों पड़ोसियों के बीच शत्रुता के परिणामस्वरूप बंद हो गया था।

यह भी पढ़ें: 

मास्को, जिसने काला सागर बंदरगाहों को छोड़ने के लिए अनाज ले जाने वाले यूक्रेनी जहाजों के लिए आवश्यक शर्तें स्थापित की हैं, ने दावा किया है कि सौदा काफी हद तक सबसे कमजोर देशों की मदद करने में विफल रहा है। जबकि अफ्रीका और एशिया में कम आय वाले राष्ट्र अभी भी प्रतिबंधों के कारण रूसी अनाज और उर्वरकों का आयात करने में असमर्थ हैं, रूसी पक्ष का दावा है कि यूक्रेनी उपज का अधिकांश उपयोग यूरोप में पशुधन को खिलाने के लिए किया जाता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -