"रूसी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल अभ्यास शुरू"
Share:

मास्को: रूस ने अपनी परमाणु शक्ति का प्रदर्शन करने के मास्को के एक और प्रयास के रूप में देखा जा रहा है, रूस ने अपनी यार्स अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली और हजारों सैनिकों के साथ अभ्यास करना शुरू कर दिया है।

व्लादिमीर पुतिन यार्स मिसाइल प्रणाली बनाना चाहते थे, जिसने टोपोल प्रणाली की जगह ली, जो रूस के जमीन-आधारित परमाणु शस्त्रागार का एक प्रमुख और इसके "अजेय हथियारों" में से एक था।

मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर पोस्ट किए गए एक बयान में, रक्षा मंत्रालय ने कहा कि "3,000 से अधिक सैन्य कर्मी और लगभग 300 उपकरण कुल मिलाकर अभ्यास में शामिल हैं।"

अभ्यास में यार्स सिस्टम के साथ तैयार नोवोसिबिर्स्क मिसाइल फॉर्मेशन के साथ एक कमांड और स्टाफ अभ्यास और सामरिक मिसाइल बलों के ओम्स्क मिसाइल गठन की व्यापक नियंत्रण जांच शामिल है।

मंत्रालय ने क्षेत्रों का नाम लिए बिना कहा कि यार्स मोबाइल सिस्टम अभ्यास के दौरान तीन रूसी क्षेत्रों में युद्धाभ्यास करेगा। इसके अतिरिक्त, केंद्रीय सैन्य जिले और एयरोस्पेस बलों की संरचनाओं और इकाइयों के समन्वय में, रणनीतिक मिसाइलमैन आधुनिक हवाई टोही विधियों को छिपाने और मुकाबला करने के लिए कार्यों की एक श्रृंखला को अंजाम देंगे।

यार्स मोबाइल इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम, जिनकी कथित तौर पर 12,000 किमी की परिचालन सीमा है, में कई पुष्टि की गई सामरिक और तकनीकी विशेषताओं (7,500 मील) की कमी है।

सैन्य ब्लॉगर्स का दावा है कि सिस्टम सिलोस में तैनात हो सकते हैं या ट्रक वाहक पर लगाए जा सकते हैं और कई स्वतंत्र रूप से लक्षित परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हैं।

पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने के बाद से, रूस कई सैन्य अभ्यासों में लगा हुआ है, या तो स्वतंत्र रूप से या चीन या दक्षिण अफ्रीका जैसे अन्य देशों के सहयोग से।

"पिछले एक साल में, बेलारूस, जो रूस और यूक्रेन दोनों की सीमाओं पर है", ने अपने बढ़े हुए सैन्य प्रशिक्षण के हिस्से के रूप में कई व्यापक अभ्यास किए हैं।

बेलारूस के अनुसार, रूसी सामरिक परमाणु हथियारों की मेजबानी करने का निर्णय पश्चिमी प्रतिबंधों के जवाब में किया गया था और यह दावा किया गया था कि नाटो सदस्यों द्वारा अपनी सीमाओं के करीब एक सैन्य निर्माण था।

हालांकि अमेरिका ने दावा किया कि उसने ऐसा कोई संकेत नहीं देखा है कि रूस यूक्रेन में सामरिक परमाणु हथियारों का उपयोग करने के करीब पहुंच रहा है, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा था कि वह इस फैसले से चिंतित होंगे।

अमेरिका के स्कूल में फिर हुआ खूनी खेल, मामला जानकर काँप उठेगी रूह

कैलिफोर्निया के गुरुद्वारे में भीषण गोलीबारी, दो लोग गंभीर रूप से जख्मी, जांच में जुटी पुलिस

आज गिरफ्तार होंगे डोनाल्ड ट्रम्प ? पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स से जुड़ा है मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -