रूस के विदेश मंत्री ने दिल्ली में जयशंकर के साथ द्विपक्षीय वार्ता की
रूस के विदेश मंत्री ने दिल्ली में जयशंकर के साथ द्विपक्षीय वार्ता की
Share:

नई दिल्ली: शुक्रवार को अमेरिकी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। रूसी विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा कि दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई।

लावरोव गुरुवार को दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा के लिए भारत पहुंचे। मास्को द्वारा 24 फरवरी को यूक्रेन में "विशेष सैन्य अभियान" शुरू करने के बाद लावरोव की भारत यात्रा उनकी पहली यात्रा है। लावरोव की यह यात्रा चीन के विदेश मंत्री वांग यी की पिछले सप्ताह भारत यात्रा के बाद हुई है और यह 11 अप्रैल को भारत और अमेरिका के बीच 2+2 की बैठक से पहले की है।

चीन की दो दिवसीय यात्रा के बाद रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव नई दिल्ली पहुंचे। लावरोव ने बुधवार को चीन में अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ मुलाकात की और दोनों द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार के लिए सहमत हुए। लावरोव ने रूस-यूक्रेन चर्चा के बारे में चीन को जानकारी देते हुए कहा कि रूस तनाव को कम करने, यूक्रेन के साथ शांति वार्ता जारी रखने और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ बातचीत जारी रखने के लिए समर्पित है।

पाकिस्तान, ईरान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के प्रतिनिधियों के साथ, रूसी विदेश मंत्री ने अफगानिस्तान पर दो बहुराष्ट्रीय चर्चाओं में भाग लिया। लावरोव ने चीन और पाकिस्तान के प्रतिनिधियों के साथ भी मुलाकात की, साथ ही चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के विशेष अफगान दूतों के साथ एक अलग "विस्तारित ट्रोइका" बैठक में भाग लिया।

चीनी ऋणों के पुनर्भुगतान पर पाकिस्तान रुपया सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अफगान में मानवीय प्रतिक्रिया के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आह्वान किया

पाकिस्तानी सेना ने इमरान खान के साथ आम चुनाव के फॉर्मूले पर बातचीत की

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -