रूस के विदेश मंत्री लावरोव भारत आये , आज हो सकती है प्रधानमंत्री से मुलाकात
रूस के विदेश मंत्री लावरोव भारत आये , आज हो सकती है प्रधानमंत्री से मुलाकात
Share:

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव आज (1 अप्रैल) को अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर  के साथ मुलाकात कर सकते हैं। लावरोव की यात्रा का ध्यान यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद वैश्विक भू-राजनीतिक वातावरण होगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा, 'रूसी संघ के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव का स्वागत करते हुए जब वह आधिकारिक यात्रा के लिए नई दिल्ली पहुंच रहे हैं.' विदेश मंत्रालय ने लावरोव की यात्रा के बारे में एक मीडिया परामर्श जारी किया, लेकिन इसमें रूसी विदेश मंत्री और प्रधानमंत्री मोदी के बीच बैठक का कोई उल्लेख नहीं किया गया है.

बैठकों की तैयारियों से परिचित लोगों के अनुसार, भारत को कई सैन्य गियर के साथ-साथ एस -400 मिसाइल सिस्टम के घटकों की त्वरित डिलीवरी के लिए रूस पर दबाव डालने की भी उम्मीद है।

उम्मीद की जा रही है कि लावरोव यूक्रेन में रूस के प्रयासों और देश की शांति वार्ता के बारे में भारत को जानकारी देंगे। रूस के विदेश मंत्री की यात्रा यूक्रेन के साथ देश के चल रहे संघर्ष के साथ मेल खाती है। भारत ने अब तक तटस्थ रुख अपनाते हुए दोनों देशों से चर्चा के जरिए अपने मतभेदों को दूर करने का आग्रह किया है।

पीएम मोदी ने 24 फरवरी, 2 मार्च और 7 मार्च को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ फोन पर बात की, और यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की के साथ दो बार बात की। पिछले हफ्ते, जयशंकर ने संसद को बताया कि रूस-यूक्रेन संकट पर भारत की स्थिति "स्थिर और स्थिर" रही है और देश तेजी से संघर्ष विराम की मांग कर रहा है।

IPL 2022: आयुष बदोनी ने मारा ऐसा छक्का, हादसे का शिकार हो गई ये महिला

आज ही के दिन भाषा के आधार पर हुई थी ओडिशा की स्थापना

जम्मू-कश्मीर में बड़ा हादसा! 300 फीट गहरी खाई में गिरी गाड़ी, कई लोगों की मौत

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -