2 दिनों में मार्केट में आ सकती है कोरोना की वैक्सीन ! स्वास्थय मंत्री बोले- पूरा हुआ ट्रायल
2 दिनों में मार्केट में आ सकती है कोरोना की वैक्सीन ! स्वास्थय मंत्री बोले- पूरा हुआ ट्रायल
Share:

मॉस्को: कोरोना महामारी से बुरी तरह जूझ रही दुनिया के लिए रूस से एक अच्छी खबर आई है. अब रूस के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है उनके भरोसेमंद वैक्सीन का ट्रायल संपन्न हो चुका है. ये वही वैक्सीन है जिसे गामालेया इंस्टीट्यूट ने तैयार किया है. इसके साथ ही दो और कंपनियों ने क्लीनिकल ट्रायल करने की इजाजत मांगी है. आपको बता दें दि गामालेया इंस्टीट्यूट की वैक्सीन को लेकर दावा किया गया था कि यह 10 अगस्त या उससे पहले मार्केट में आ जाएगी.

स्पुतनिक न्यूज डॉट कॉम के अनुसार, रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराश्को ने बताया है कि गामालेया की वैक्सीन का ट्रायल संपन्न हो चुका है. अब उसके वैज्ञानिकों पर यह निर्भर करता है कि वो वैक्सीन को कब लांच करते हैं.  मॉस्को स्थित गामालेया इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने पिछले महीने दावा किया था कि वो अगस्त के मध्य तक कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन को हरी झंडी दे सकता है. यानी अगले दो सप्ताह में रूस कोरोना वायरस की वैक्सीन मार्केट में उतार देगा. रूसी अधिकारियों और वैज्ञानिकों ने एक न्यूज़ चैनल से बात करते हुए बताया था कि वे वैक्सीन की स्वीकृति के लिए 10 अगस्त या उससे पहले की तारीख पर काम कर रहे हैं. 

गामालेया इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों का दावा है कि वे इस वैक्सीन को सामान्य जनता के इस्तेमाल के लिए 10 अगस्त तक अनुमति दिलवा देंगे. किन्तु सबसे पहले फ्रंटलाइन हेल्थवर्कर्स को दी जाएगी. 

जर्मनी में कोरोना का प्रकोप जारी, जाने नए आंकड़े

PNB घोटाला: नीरव मोदी की हिरासत अवधि 27 अगस्त तक बढ़ी, सितम्बर में होगी सुनवाई

मात्र 24 घंटे में 5,900 लोगों की कोरोना से मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -