नेताजी को लेकर जानकारी जुटाने में सहयोग करेगा रूस
नेताजी को लेकर जानकारी जुटाने में सहयोग करेगा रूस
Share:

नई दिल्ली : नेताजी सुभाषचंद्र बोस को लेकर इन दिनों देश में कई तरह की मांग उठ रही है। एक ओर नेताजी के परिवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट की तो दूसरी ओर अब रूस द्वारा भी नेताजी के जीव से जुड़े पहलूओं पर रहस्य सामने लाने का प्रयास करने की बात कही है। रूस की यात्रा पर पहुंची विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को रूसी सरकार द्वारा आश्वासन दिया गया है कि नेताजी के जीव से जुड़े विभिन्न पहलूओं को सामने लाने के लिए रूस भी भारत का सहयोग करेगा। 

रूस के विदेश मंत्री सर्गेइ लावरोव से द्विपक्षीय भेंट के दौरान इस तरह का मसला सामने रखा गया। इस मामले में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा कि रूसी सरकार ने कहा है कि नेताजी को लेकर यदि किसी तरह की भी जानकारी भारत सरकार के पास हो तो वह रूस से उसे साझा करे। 

यदि रूस के पास उनको लेकर कोई जानकारी होगी तो वे भी उसे साझा करेंगे। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार नेताजी की फाईलों को सार्वजनिक करने की प्रक्रिया 23 जनवरी 2016 को उनकी जयंती से प्रारंभ करेगी। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिसंबर में रूस की यात्रा कर सकते हैं ऐसे में वहां की सरकार से वे इस मामले में सहायता करने की अपील कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि नेताजी को लेकर अब तक माना जाता है कि उनकी मृत्यु एक विमान हादसे में हुई थी लेकिन कहा जाता है कि  वर्ष 1945 में विमान दुर्घटना में वे मारे नहीं गए थे मगर कुछ समय बाद वे चीन और रूस पहुंच गए थे। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -