रूस 'शत्रुतापूर्ण' देशों को खाद्य निर्यात नहीं करेगा : पुतिन
रूस 'शत्रुतापूर्ण' देशों को खाद्य निर्यात नहीं करेगा : पुतिन
Share:

मास्को: रूस इस साल अपने खाद्य निर्यात में अधिक सतर्क रहेगा, विशेष रूप से उन देशों के लिए जो राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अनुसार रूस के खिलाफ शत्रुतापूर्ण रुख अपनाते हैं।

"इस साल, वैश्विक खाद्य कमी के चेहरे में, हमें विदेशों में अपनी खाद्य आपूर्ति में अधिक सतर्क रहना होगा, विशेष रूप से, उन देशों को इस तरह के निर्यात के मापदंडों की बारीकी से निगरानी करने के लिए जो हमारे लिए खुले तौर पर अनुकूल नहीं हैं," पुतिन ने मंगलवार को देश के कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक बैठक में कहा।

पुतिन ने कहा, "उच्च उत्पादन मात्रा यह सुनिश्चित करना संभव बनाती है कि रूस में खाद्य कीमतें विदेशी बाजार की तुलना में कम हैं." रूस की आर्थिक बढ़त खाद्य आत्मनिर्भरता है, और सरकार को अपने नागरिकों को वैश्विक खाद्य बाजार में मूल्य परिवर्तन से बचाना चाहिए, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अनुसार। उन्होंने कहा कि  देश का खाद्य उत्पादन "पूरी तरह से" घरेलू मांगों को पूरा करता है और अधिकारियों को आयात प्रतिस्थापन बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है। "हमें स्पष्ट आयात प्रतिस्थापन लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए और निकट भविष्य में उन्हें लगातार आगे बढ़ाना चाहिए," उन्होंने कहा, कृषि, विनिर्माण और विज्ञान में देश की "क्षमता" का हवाला देते हुए।

रूस दुनिया में सबसे अधिक गेहूं का निर्यात करता है। रिपोर्टों के अनुसार, रूस ने पिछले कृषि वर्ष के दौरान 38.4 मिलियन टन गेहूं सहित 49 मिलियन टन अनाज का निर्यात किया, जो 30 जून, 2021 को समाप्त हुआ था।

विश्व बैंक ने 2022 में पूर्वी एशिया प्रशांत की वृद्धि दर 5 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान लगाया

श्रीलंका को ‘खोखला’ कर गया परिवारवाद, हर शक्तिशाली पद पर राजपक्षे परिवार का राज, देंखे पूरी सूची

पाकिस्तान की चुनाव निकाय ने इमरान खान से कहा, 3 महीने में चुनाव संभव नहीं

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -