रूस, उज्बेकिस्तान ने अफगानिस्तान सीमा के पास संयुक्त सैन्य अभ्यास किया शुरू
रूस, उज्बेकिस्तान ने अफगानिस्तान सीमा के पास संयुक्त सैन्य अभ्यास किया शुरू
Share:

रूसी सैनिकों और उज्बेकिस्तान ने 2 अगस्त को अफगान सीमा के पास संयुक्त सैन्य अभ्यास की घोषणा की, दोनों देशों में इस आशंका के बीच कि अफगानिस्तान में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति मध्य एशिया में फैल सकती है। रूस ने कहा कि 1,500 रूसी और उज़्बेक सैनिक उज़्बेकिस्तान में टर्मेज़ सैन्य स्थल पर शुरू हुए पांच दिवसीय अभ्यास में हिस्सा लेंगे। मास्को अफगानिस्तान से संभावित खतरे को कितना गंभीर रूप से ले रहा है, इस संकेत में, उसने कहा कि वह इस सप्ताह के अंत में शुरू होने वाले अलग त्रिपक्षीय अभ्यास के लिए ताजिकिस्तान को एक बड़ा सैन्य दल भेजेगा।

उन अलग-अलग अभ्यासों के 5-10 अगस्त को होने की उम्मीद है और इसमें रूसी, ताजिक और उज़्बेक सेनाएं शामिल होंगी। उज्बेकिस्तान ने सोमवार को कहा कि उसकी इकाई ताजिकिस्तान पहुंच गई है। अफगानिस्तान में सुरक्षा तेजी से बिगड़ गई है क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका ने सैनिकों को वापस ले लिया है। मॉस्को को डर है कि यह उसके दक्षिणी रक्षात्मक हिस्से को अस्थिर कर सकता है और शरणार्थियों को अपने मध्य एशियाई पिछवाड़े में धकेल सकता है।

ताजिकिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि अभ्यास में 300 से अधिक बख्तरबंद वाहन, 25 लड़ाकू और परिवहन हेलीकॉप्टर और एक अज्ञात संख्या में लड़ाकू और बमवर्षक जेट के साथ-साथ तोपखाने शामिल होंगे। "अभ्यास का उद्देश्य राज्य की सीमा पर स्थिति अस्थिर होने की स्थिति में सैन्य इकाइयों की युद्ध क्षमता का प्रभावी ढंग से परीक्षण करना है।

सबसे होनहार छात्रों की लिस्ट में शामिल हुई कक्षा 8वीं की भारतीय-अमेरिकी लड़की

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई पूरा नहीं कर पाएंगे कार्यकाल..., मायलारा लिंगेश्वर मंदिर के भविष्यद्रष्टा ने की भविष्यवाणी

अनुराग ठाकुर ने कहा- "केंद्र ने 1000 खेलो इंडिया सेंटर स्थापित करने का..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -