रूस ने नए 'चेकमेट' लड़ाकू जेट का किया अनावरण

Jul 21 2021 09:39 AM
रूस ने नए 'चेकमेट' लड़ाकू जेट का किया अनावरण

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को मॉस्को के बाहर एक एयर शो में पांचवीं पीढ़ी के हल्के सिंगल-इंजन लड़ाकू जेट की एक झलक देखी। रूसी विमान निर्माताओं ने एक बयान के अनुसार, ज़ुकोवस्की में MAKS-2021 इंटरनेशनल एविएशन एंड स्पेस सैलून में 68 वर्षीय नेता के लिए "चेकमेट" नामक स्टील्थ फाइटर के एक प्रोटोटाइप का अनावरण किया। रोस्टेक, राज्य के स्वामित्व वाली सैन्य दिग्गज जो रूसी प्रौद्योगिकी के निर्यात के लिए जिम्मेदार है।

रोस्टेक के प्रमुख, सर्गेई चेमेज़ोव और यूनाइटेड एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन (यूएसी) के सामान्य निदेशक, यूरी स्लीसार ने सुखोई कंपनी के प्रदर्शनी मंडप में पुतिन को युद्धक विमान भेंट किया। राज्य के स्वामित्व वाली यूएसी की एक प्रस्तुति के अनुसार, लड़ाकू प्रोटोटाइप अद्वितीय है और रूस में इसे पहले विकसित नहीं किया गया है। यूएसी की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि लड़ाकू जेट "नवीन समाधानों और प्रौद्योगिकियों को जोड़ती है" और "कम दृश्यता और उच्च उड़ान प्रदर्शन" है।

कंपनी के प्रमुख Slyusar ने रूसी राज्य टीवी पर विमान की विशेषताओं को भी बताया, विमानों को "अपनी कक्षा में अद्वितीय" के रूप में वर्णित किया और कहा कि उनके पास "1500 किलोमीटर का मुकाबला त्रिज्या, सबसे बड़ा जोर-से-भार अनुपात, छोटा टेकऑफ़ है और लैंडिंग, सात टन से अधिक लड़ाकू भार, जो इस वर्ग के विमानों के लिए एक पूर्ण रिकॉर्ड है।"

भूकंप के झटके महसूस होने पर इस तरह बचाएं अपनी जान

भूकंप के झटकों से डोली देश की धरती, इन राज्यों को हुआ नुकसान

12 वर्ष की आयु में RSS से जुड़े, फिर संभाली 'अटलजी' की विरासत, जानिए उस शख्स के बारे में...