धारा 370 पर पाकिस्तान को एक और झटका, रूस ने भी किया भारत का समर्थन

Aug 10 2019 09:50 AM
धारा 370 पर पाकिस्तान को एक और झटका, रूस ने भी किया भारत का समर्थन

मॉस्को: पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका लगा है. भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने और 2 केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) बनाने के फैसले का रूस ने समर्थन किया है. इतना ही नहीं, रूस ने पाकिस्तान को नसीहत देते हुए कहा कि वह कश्मीर मुद्दे पर भारत के साथ संबंध न बिगाड़े. रूस ने शनिवार को कहा जम्मू-कश्मीर की स्थिति में परिवर्तन और उसका विभाजन भारतीय संविधान के तहत हुआ है. 

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि, "रूस, भारत और पाकिस्तान के मध्य शांति संबंधों का प्रबल समर्थक है. हमें आशा है कि दोनों पक्षों के बीच शिमला समझौता 1972 और लाहौर घोषणापत्र 1999 के तहत द्विपक्षीय वार्ता के माध्यम से मुद्दों को सुलझाया जाएगा." वहीं, भारत सरकार द्वारा धारा 370 हटाने के बाद से पाकिस्‍तान की बौखलाहट जारी है. 

पाकिस्‍तान ने इस मसले पर संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) को भी एक पत्र भेजा है, किन्तु उसे यूएनएससी से भी मायूसी ही हाथ लगी है. यूएनएससी ने पाकिस्‍तान के इस पत्र पर अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की अध्‍यक्ष जोआना रोनेका ने भारत के इस ऐतिहासिक निर्णय को यूएनएससी के प्रस्ताव का उल्लंघन बताने संबंधी पाकिस्‍तान के दावे पर प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया है.

मानसून में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जंगल सफारी

जानिए 15 अगस्त का इतिहास, भारत की आजादी से लेकर इतना कुछ हुआ इस दिन

पाकिस्तान का एक और बौखलाहट भरा फैसला, भारत-पाक के बीच चलने वाली थार एक्सप्रेस भी रोकी