रूस ने पश्चिमी सीरिया पर साधा निशाना, एयर स्‍ट्राइक में एक परिवार के चार सदस्‍यों की मौत
रूस ने पश्चिमी सीरिया पर साधा निशाना, एयर स्‍ट्राइक में एक परिवार के चार सदस्‍यों की मौत
Share:

बाला: रूस ने बीते शनिवार यानी 18 जनवरी 2020 को  विद्रोही गुट के कब्जे वाले सीरिया के इदलिब प्रांत में किए गए हवाई हमले में एक ही परिवार के 4 सदस्‍यों समेत 5 नागरिकों की मौत हो गई. जंहा मरने वालों में 3 बच्‍चे भी शामिल थे. वहीं 3 दिनों के भीतर रूस ने दूसरी बार एयर स्‍ट्राइक की है. वहीं सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने इसकी पुष्टि की है. विद्रोहियों के इलाके में यह हमला गुरुवार को किया गया जिससे सीरिया में संघर्षविराम करार फिर टूट गया है. सीरिया में जारी खूनी संघर्ष रोकने के मकसद से पिछले हफ्ते रूस और तुर्की ने मिलकर इस संघर्षविराम का एलान किया, जो रविवार से प्रभावी हुआ था.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस हमले में एक व्यक्ति, उसकी पत्नी और उनकी 2 मासूम की मौत हो गई. जंहा हमले के बाद अस्‍पताल में दो बच्चों के शव कंबल में लिपटे हुए देखा गया. यह हमला इतना जोरदार था कि एक दो मंजिला घर मलबे में तब्‍दील हो गया और वहां एक बड़ा गड्ढा बन गया. उधर, अमेरिका ने एक बार फि‍र से इस हमले की निंदा की है और ऐसे हमले तुरंत बंद करने की अपील की है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि सीरिया में एक और संघर्षविराम ध्वस्त हो गया. जंहा यह भी कहा जा रहा है कि इसका खमियाजा बच्चों और महिलाओं समेत निर्दोष लोगों को भुगतना पड़ रहा है. अमेरिका इसकी कड़ी निंदा करता है. विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाकों पर अपना प्रभुत्व जमाने में जुटी असद सरकार ने इदलिब में जंग छेड़ रखी है. इस जंग में पिछले महीने से अभी तक सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है.

आपकी जानकारी के लिए हम आप[को बता दें कि उत्तर पश्चिमी सीरिया के दक्षिण इदलिब क्षेत्र में पिछले महीने भी भारी बमबारी हुई थी, जिसके बाद हजारों नागरिकों ने इलाके को छोड़ दिया था. ओसीएचए ने बताया था कि दक्षिणी इदलिब में 16 दिसंबर के बाद से एयर स्‍ट्राइक में तेजी आई जिसके बाद दक्षिण इदलिब के मारेत अल-नुमान इलाके से हजारों नागरिकों के उत्तरी प्रांत की पलायन किया. सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमैन राइट्स की मानें तो इदलिब में सीरियाई सेना और सशस्त्र समूहों के बीच झड़पों में पिछले महीने महज एक दिन में 80 से अधिक लोग मारे गए थे.

रूस के संविधान पर मंडरा रहा संकट, वजह जान रह जाएंगे दंग

दिमाग के लिए काफी असरदार है सोयाबीन का तेल, इस कारण में भी लाता है बदलाव

चीन में रहस्मयी वायरस का शिकार हुए लोग, सामने आए 17 गंभीर मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -