रूस ने  भारत से यूएई की मुद्रा में तेल के भुगतान की  मांग की
रूस ने भारत से यूएई की मुद्रा में तेल के भुगतान की मांग की
Share:

सूत्रों ने कहा कि रूस कुछ भारतीय समूहों को तेल निर्यात के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) दिरहम में भुगतान की मांग कर रहा है, क्योंकि मास्को पश्चिमी प्रतिबंधों के प्रभाव से खुद को बचाने के लिए अमेरिकी डॉलर से दूर जा रहा है।

संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों ने फरवरी के अंत में यूक्रेन पर आक्रमण के कारण रूस पर कई प्रतिबंध लगाए हैं, जिसे मास्को "विशेष सैन्य अभियान" के रूप में संदर्भित करता है।

रॉयटर्स द्वारा प्राप्त एक चालान से पता चलता है कि एक रिफाइनर को तेल की आपूर्ति के लिए भुगतान दिरहम में मांगा जाता है, लेकिन लागत की गणना डॉलर में की जाती है।

रूस का सबसे बड़ा तेल उत्पादक, रोसनेफ्ट, एवरेस्ट एनर्जी और कोरल एनर्जी जैसी व्यापारिक कंपनियों के माध्यम से चीन के बाद अपने दूसरे सबसे बड़े तेल ग्राहक भारत को कच्चे तेल की आपूर्ति कर रहा है। कई तेल आयातकों ने पश्चिमी प्रतिबंधों के कारण मास्को से परहेज किया है, अन्य ग्रेड के सापेक्ष रूसी कच्चे तेल की हाजिर कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है।

उच्च माल ढुलाई लागत के कारण, भारतीय रिफाइनर, जिन्होंने शायद ही कभी रूसी तेल खरीदा था, अब ब्रेंट और मध्य पूर्वी वस्तुओं को महत्वपूर्ण छूट पर निर्यात खरीदने का मौका था। जून में लगातार दूसरे महीने, मास्को ने इराक के बाद भारत को दूसरे सबसे बड़े तेल निर्यातक के रूप में सऊदी अरब को पछाड़ दिया।

सूत्र ने कहा कि कम से कम दो भारतीय रिफाइनर पहले ही दिरहम में कुछ भुगतान को मंजूरी दे चुके हैं, और आने वाले दिनों में और भी ऐसा करने की उम्मीद है। दुबई में इसके संवाददाता बैंक मशरेक बैंक के माध्यम से भुगतान गज़प्रॉमबैंक को हस्तांतरित किया जाना था।

संयुक्त अरब अमीरात ने मॉस्को पर एक तटस्थ स्थिति का दावा करने के प्रयास में प्रतिबंध नहीं लगाए हैं, और भुगतान केवल कुछ पश्चिमी लोगों को बढ़ा सकता है जो निजी तौर पर मानते हैं कि संयुक्त अरब अमीरात रूस समर्थक रवैया अपना रहा है। सूत्रों ने बताया कि इस महीने की शुरुआत में रोसनेफ्ट इस्तेमाल करने वाली व्यापारिक कंपनियों ने डॉलर में किए गए भुगतान के बराबर दिरहम की मांग शुरू कर दी है।

लेबनान के राष्ट्रपति ने कृषि उत्पादों के निर्यात में मदद करने के लिए मांगी मदद

46 वर्षों में पृथ्वी का हाल हुआ बेहाल, NASA ने निकाला गर्मी का नक्शा

कनाडा ने कोलंबिया के द्वारा बाढ़, भूस्खलन से बचने के लिए किये गए प्रयासों का समर्थन किया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -