सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए भारत को रूस का समर्थन
सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए भारत को रूस का समर्थन
Share:

रूस : संयुक्त राष्ट्र की विस्तारित सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता की दावेदारी के लिए रूस समर्थन के लिए तैयार हो गया है. हाल ही में अमेरिका ने भी सुधार प्रक्रिया के लिए तैयार होने की बात कही थी. ज्ञात हो कि पिछले दिनों अमेरिका, रूस और चीन ने सुधार से जुडी वार्ताओं का विरोध किया था और सुधार की दीर्घ प्रक्रिया का आधार बनने वाले मजमून का हिस्सा बनाने से भी मना किया था. संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष सैम कुटेसा ने सुरक्षा परिषद सुधार के मुद्दे पर वार्ताओं की अध्यक्षता उनकी तरफ से करने के लिए जैमेका के स्थायी प्रतिनिधि कोर्ट ने रैट्रे को चुना था. 

कुटेसा ने 31 जुलाई को संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्यों को पत्र लिखा था. जिसमें उन्होंने कहा था की वे उन समूहों और सदस्य देशों के रुख को दर्शाने वाले पत्रों को भी प्रसारित कर रहे हैं, जिन्होंने ये संकेत दिये थे कि वे अपने प्रस्तावों को वार्ता से जुडे दस्तावेज में शामिल नहीं करना चाहते. इनमें अमेरिका, रूस व चीन भी शामिल थे.

रूस के विदेश मंत्री सर्जेई लावरोव ने कहा कि सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता के लिए रूस, ब्राजील और भारत का समर्थन करेगा. उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषद तभी कारगर साबित होगी जब इसका सीमित विस्तार हो. हालांकि रूसी मंत्री ने कहा कि सुरक्षा परिषद में विकासशील देशों को भी शामिल किया जाना चाहिए. इसीलिये हम भारत और ब्राजील के आवेदनों को समर्थन देंगे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -