पुतिन ने नागरिकता नियमों को आसान बनाने के लिए बिल पेश किया
पुतिन ने नागरिकता नियमों को आसान बनाने के लिए बिल पेश किया
Share:

रूस: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को स्टेट ड्यूमा के लिए एक उपाय पेश किया, ताकि  सोवियत संघ की सीमाओं के भीतर रहने वाले व्यक्तियों और उनकी संतानों के लिए नागरिकता प्राप्त करने की प्रक्रिया को आसान बनाया जा सके।

स्रोत ने उद्धृत किया कि यह विकल्प बच्चों, महान देशभक्तिपूर्ण युद्ध के दिग्गजों, पूर्व सोवियत नागरिकों और रूसी नागरिकों के करीबी रिश्तेदारों को दिया जाएगा। इस बिल के तहत रूसी लोगों से नागरिकता नहीं छीनी जा सकती। उन्होंने आगे कहा कि रूसी नागरिकों को अपनी नागरिकता बदलने का अधिकार है और ऐसा करने पर उन्हें निष्कासित या प्रत्यर्पित नहीं किया जाएगा।

इस अधिनियम के तहत उनकी त्वचा के रंग, नस्ल, जातीयता, भाषा या धर्म के परिणामस्वरूप किसी भी नागरिक के अधिकार प्रतिबंधित नहीं होंगे। इस नए प्रस्तुत मसौदे और वर्तमान कानून के बीच मुख्य अंतर यह है कि केवल विवाह ही किसी को नागरिक बनने से अयोग्य घोषित कर देगा। यह उपाय उन लोगों के लिए आसान बना देगा । 6 फरवरी, 1992 तक रूस के बाहर तैनात रूसी सैनिकों में सेवारत सैन्य सेवा सदस्य इस सरलीकृत प्राकृतिककरण के लिए पात्र होंगे। रूसी नागरिकता प्राप्त करने की यह सरलीकृत प्रक्रिया निवेशकों या उच्च प्रशिक्षित पेशेवरों पर लागू नहीं होती है।

यमन में आतंकवादी हमला, दस यमनी सैनिक मारे गए

ओमिक्रोन वैरिएंट की लहर के मद्देनजर, यूके ने नए "सर्ज सेंटर" स्थापित किए

अफगानिस्तान पर 'ट्रोइका प्लस' की बैठक की मेजबानी करेगा रूस

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -