रूस में जलवायु परिवर्तन के कारण ध्रुवीय भालुओं ने गांव पर किया कब्जा, घर में कैद हुए लोग
रूस में जलवायु परिवर्तन के कारण ध्रुवीय भालुओं ने गांव पर किया कब्जा, घर में कैद हुए लोग
Share:

मॉस्को: हाल ही में रूस के एक गांव में इस समय ध्रुवीय भालुओं का आतंक फैला है. जंहा जलवायु परिवर्तन के कारण आर्कटिक में बड़े स्तर पर बर्फ पिघल रही है. ऐसे में अलग-अलग उम्र के शावकों के साथ करीब 56 ध्रुवीय भालू बर्फीले क्षेत्र से गांव में घुस आए हैं. इन भूखे शिकारी भालुओं की वजह से गांव के करीब 700 लोग घरों से बाहर निकलने में डर रहे हैं. इसकी वजह से सभी स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह दूसरी बार है कि इस गांव के लोगों ने अपने दरवाजे पर ध्रुवीय भालुओं का सामना किया है. रूस के टेलीविजन चैनलों में फिलहाल इन भालुओं का आतंक चर्चा का मुद्दा बना है. हाल ही में सोशल मीडिया में कुछ वीडियो क्लिप वायरल हुई हैं, जिनमें लोगों को इस खूंखार जानवर का सामना करते देखा गया. अधिकारियों ने 600 किलो वजनी और 40 किमी/घंटा की रफ्तार से दौड़ सकने वाले इन भालुओं से लोगों को बचने की सलाह दी है. रूस में इन्हें गोली मारना गैरकानूनी है.

विषेशज्ञों कि माने तो गर्मियों में जब बर्फ पिघलने लगती है तो ध्रुवीय भालू आबादी वाले इलाकों का रुख करते हैं. जंहा उन्‍होंने चेताया है कि साल 1990 के बाद से बर्फ पिघलने के मौसम की अवधि में औसतन 36 दिनों तक बढ़ गई है. अमेरिकी भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण के ध्रुवीय भालू अनुसंधान कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे वन्यजीव जीव विज्ञानी टॉड एटवुड की मानें तो पिछले दशक के मुकाबले अब ध्रुवीय भालू आबादी वाले इलाकों में ज्यादा दिखने लगे हैं.

आत्मनिर्भर महिलाओं की दुनिया के ऊपर है यह मलयालम फिल्म उल्टा

जानिए क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन दिवस

पाक विदेशमंत्री ने फिर अलापा कश्मीर राग, कहा- ये किसी पार्टी का नहीं बल्कि पूरे पाकिस्तान का मुद्दा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -