रूस को गैस पाइपलाइन का इस्तेमाल हथियार के तौर पर नहीं करना चाहिए : मर्केल
रूस को गैस पाइपलाइन का इस्तेमाल हथियार के तौर पर नहीं करना चाहिए : मर्केल
Share:

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा है कि अगर रूस यूक्रेन के खिलाफ विवादास्पद गैस पाइपलाइन का उपयोग करता है तो उस पर और प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। श्रीमती मर्केल ने पद छोड़ने से पहले कीव की अपनी अंतिम यात्रा पर, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से कहा कि वह नॉर्ड स्ट्रीम 2 परियोजना पर उनकी चिंताओं को समझती हैं। यह बाल्टिक सागर के नीचे चलेगा और जर्मनी को रूसी गैस का निर्यात दोगुना होगा।

यूक्रेन को डर है कि रूस के नेतृत्व वाली नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन क्षेत्र की ऊर्जा आपूर्ति पर मास्को की पकड़ को मजबूत करेगी और इसके प्रभाव को मजबूत करेगी। रविवार को एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान, श्री ज़ेलेंस्की ने इस परियोजना को "क्रेमलिन के भू-राजनीतिक हथियार" के रूप में वर्णित किया, जो उन्होंने कहा कि  पूरे यूरोप के लिए खतरनाक" होगा। लेकिन श्रीमती मर्केल, जो 16 साल के कार्यकाल के बाद इस शरद ऋतु में जर्मनी की चांसलर के रूप में खड़ी हैं, उन्होंने कहा कि बर्लिन वाशिंगटन के साथ सहमत है कि नॉर्ड स्ट्रीम 2 का इस्तेमाल यूक्रेन के खिलाफ नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जर्मनी और अमेरिका के बीच एक समझौते के तहत मास्को के खिलाफ प्रतिबंधों का इस्तेमाल किया जा सकता है, अगर गैस को "एक हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जाता है"।

श्री ज़ेलेंस्की ने कहा कि वह इस बात से चिंतित हैं कि तीन साल में क्या होगा जब यूक्रेनी पाइपलाइनों के माध्यम से रूसी गैस पहुंचाने का अनुबंध समाप्त हो जाएगा। ट्रांजिट फीस में अरबों डॉलर का नुकसान यूक्रेन की अर्थव्यवस्था को कड़ी टक्कर देगा। श्रीमती मर्केल, जिन्होंने शुक्रवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत की, ने यूक्रेन के अक्षय ऊर्जा क्षेत्र के विस्तार में मदद के लिए एक अरब डॉलर से अधिक प्रदान करने का वादा किया। रूस पहले से ही यूरोपीय संघ के लगभग 40% गैस की आपूर्ति करता है - नॉर्वे से ठीक आगे, जो यूरोपीय संघ में नहीं है, लेकिन अपने एकल बाजार में भाग लेता है। नई पाइपलाइन बाल्टिक के तहत जाने वाली गैस की मात्रा को बढ़ाकर 55 बिलियन क्यूबिक मीटर प्रति वर्ष कर देगी।

श्रद्धालुओं के लिए आज से फिर खोला गया पुरी जगन्नाथ मंदिर

भूकंप के झटकों से डोला असम, इतनी रही तीव्रता

दिल्ली के कनॉट प्लेस में देश के पहले स्मॉग टावर का उद्घाटन करेंगे केजरीवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -