रूबल की  गिरावट के बाद रूस ने अपनी मुख्य ब्याज दर को दोगुना कर दिया
रूबल की गिरावट के बाद रूस ने अपनी मुख्य ब्याज दर को दोगुना कर दिया
Share:

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, रूबल में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 30 प्रतिशत की गिरावट के बाद रूस ने अपनी मुख्य ब्याज दर को दोगुना कर दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार, मूल्य निर्धारण पर रूबल की गिरावट के प्रभाव को कम करने में मदद करने के लिए बैंक ऑफ रूस ने अपनी ब्याज दर 9.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दी है। यह कदम संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण के जवाब में रूस पर नए प्रतिबंध लगाने के बाद हुआ।

रिपोर्ट में कहा गया है कि देश के कुछ बैंकों को स्विफ्ट अंतरराष्ट्रीय भुगतान प्रणाली का उपयोग करने से रोक दिए जाने के बाद रूसी रूबल एक नए निचले स्तर पर पहुंच गया है। रूस में एक बैंक चलाने की आशंका ने रूस के केंद्रीय बैंक को रविवार को शांति का आह्वान करने के लिए प्रेरित किया। इसके अलावा, बढ़ते तनाव ने ब्रेंट क्रूड ऑयल को USD100 प्रति बैरल से आगे धकेल दिया।

रूस के महत्वपूर्ण तेल और गैस निर्यात स्विफ्ट प्रणाली पर बहुत अधिक निर्भर हैं।" जब तक रूसी केंद्रीय बैंक और रूस के सबसे बड़े बैंक - जो पहले ही संवाददाता बैंकिंग से कट चुके हैं - वैश्विक वित्तीय प्रणाली तक पहुंचने का एक नया तरीका नहीं खोजते, रूस के अलग-थलग होने का जोखिम है वैश्विक अर्थव्यवस्था से उसी तरह जैसे ईरान और उत्तर कोरिया रहे हैं।" 

ICRC का अनुमान है कि 24 मिलियन से अधिक अफगानों को मानवीय सहायता की सख्त आवश्यकता है

रूस के सैन्य अभियान के बीच साइबर हमलों के निशाने पर यूक्रेन की सरकारी वेबसाइटें

यूरोपीय संघ, मध्य एशिया के राजदूतों ने अफगानिस्तान की सरकार से अधिक समावेशी होने का आग्रह किया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -