अस्थिर साहेल में पश्चिम की तुलना में रूस के पास पेशकश करने के लिए कम है: यू.एस
अस्थिर साहेल में पश्चिम की तुलना में रूस के पास पेशकश करने के लिए कम है: यू.एस
Share:

नियामी:  अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सुरक्षा के मामलों से परे हिंसक रूप से अस्थिर साहेल क्षेत्र के लिए समर्थन देने का संकल्प लिया है, जिससे अमेरिका को रूस की तुलना में अधिक लाभकारी भागीदार के रूप में स्थापित किया गया है, जो वहां अपनी उपस्थिति बढ़ा रहा है।

नाइजर के एक अमेरिकी अधिकारी को ब्लिंकन ने  की उच्चतम स्तरीय यात्रा पर अपनी टिप्पणी के दौरान अमेरिका और पूर्व औपनिवेशिक शक्ति फ्रांस द्वारा अक्सर सैन्य-प्रथम दृष्टिकोण  से आगे बढ़ने का आह्वान किया, जिसने नवंबर में माली में एक विवादग्रस्त नौ साल के अभियान को समाप्त कर दिया था।

ब्लिंकन ने देश की राजधानी नियामी में एक साक्षात्कार में कहा, "हम अपेक्षाकृत कुछ नया बनाने की प्रक्रिया में हैं। सुरक्षा महत्वपूर्ण है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है, इसलिए हमें एक समग्र, सर्वव्यापी दृष्टिकोण लेना चाहिए।

तथ्य यह है कि नाइजर, दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक, इसे इतनी सफलतापूर्वक पूरा कर रहा है, मेरी राय में,यह सर्वव्यापी रणनीति को अपनाने के महत्व पर जोर देता है।

ब्लिंकन ने पूर्व चरमपंथियों के पुनर्वास के लिए एक कार्यक्रम के लिए अमेरिकी समर्थन के साथ-साथ मरुस्थलीकरण से लड़ने वाले देश में सिंचाई और सिंचाई में सुधार कृषि के लिए एक महत्वपूर्ण अमेरिकी पहल पर प्रकाश डाला। उन्होंने नाइजर को नई मानवीय सहायता के रूप में $ 150 मिलियन की भी घोषणा की।

ब्लिंकन ने नाइजर के साथ सुरक्षा संबंधों की आवश्यकता को स्वीकार किया, जहां अमेरिका के पास सेना तैनात है और साहेल में ड्रोन उड़ान भरने के लिए एक हवाई अड्डा है। लंबे समय से चल रहा जिहादी विरोधी मिशन जिसे फ्रांस अभी भी 1,000 से अधिक सैनिकों के साथ समर्थन दे रहा है, वर्तमान में पड़ोसी देश माली से प्रस्थान के परिणामस्वरूप फिर से साथ में शुरू कर रहा है।

महाद्वीप पर बढ़ती विदेशी सैन्य उपस्थिति पर चिंता, जहां चीन ने जिबूती में अपना पहला विदेशी आधार भी स्थापित किया है, अफ्रीकी संघ द्वारा व्यक्त किया गया है।

हमारे पास जो गठबंधन हैं, वे कुछ ऐसे नहीं हैं जिन्हें हम किसी पर थोप रहे हैं। ड्रोन बेस के बारे में पूछे जाने पर ब्लिंकन ने कहा, 'देश साझेदार बनना चुनते हैं या नहीं। उन्होंने दावा किया कि, अंत में, "हम नाइजर के अलावा आतंकवादी समूहों - चरमपंथी समूहों से निपटने के लिए जो काम कर सकते हैं, वह दूसरों के लाभ के लिए होगा"।


ब्लिंकन की यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब राजधानी बमाको पर जिहादियों को कब्जा करने से रोकने के लिए 2014 में शुरू किए गए फ्रांस के ऑपरेशन बरखाने के समाप्त होने के बाद पड़ोसी माली अचानक रूस के प्रभाव क्षेत्र में प्रवेश कर गया है।

फ्रांस और अन्य देशों के अनुसार, माली पर सैन्य पुटशिस्टों का नियंत्रण है और उन्होंने फ्रांस को त्याग दिया है और रूसी गुर्गों और भाड़े के सैनिकों की सहायता ली है।

माली उन छह देशों में से एक है जिसने पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र महासभा में यूक्रेन छोड़ने के मास्को के अनुरोध के खिलाफ मतदान किया था।

वैगनर जहां भी जाते हैं, बुरी चीजें उनका पीछा करती हैं, "ब्लिंकन ने कहा।
उन्होंने कहा, 'इसने सुरक्षा को बेहतर नहीं बनाया है जहां हमने इसे काम करते देखा है। संसाधनों का शोषण, भ्रष्टाचार और हिंसा जो यह लाता है, उन देशों के लोगों पर एक प्लेग(plague) है जिन्होंने इसके साथ काम करना चुना है, इसके विपरीत, हमने वास्तव में चीजों को बदतर होते देखा है।

क्रेमलिन से संबंध रखने वाले एक व्यापारी येवगेनी प्रिगोझिन के स्वामित्व वाली कंपनी वैगनर पर मध्य अफ्रीकी गणराज्य, लीबिया, माली में मानवाधिकारों के उल्लंघन और हाल ही में यूक्रेन में संघर्ष का आरोप लगाया गया है।

सैन्य जुंटा और मॉस्को दोनों ने घाना द्वारा किए गए दावे का खंडन किया है कि वैगनर सेना द्वारा संचालित बुर्किना फासो में मौजूद है, और ब्लिंकन ने इसके बारे में एक सवाल को टाल दिया।

ब्लिंकन के साथ यात्रा करने वाले एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, वैगनर फ्रांसीसी भाषी देशों में सफल रहे थे, और रूस ने औपनिवेशिक असंतोष(colonial discontent) को जन्म दिया था।

ब्लिंकन ने जोर देकर कहा कि उन्हें लगता है कि अमेरिका और फ्रांस पश्चिम अफ्रीका के लिए एक नई रणनीति के बारे में एक ही पृष्ठ पर हैं जो लोकतंत्र, विकास और सुशासन पर ध्यान केंद्रित करता है। ब्लिंकन के अनुसार, चुनौती "हमारे द्वारा एक साथ किए जा रहे काम के माध्यम से यह प्रदर्शित करना है कि हम ऐसे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं जो लोगों को लाभान्वित करते हैं।

यह भी पढ़ें: 

"यदि आप गंभीर असुरक्षा के मुद्दों का अनुभव करते हैं, तो एक समाधान होना चाहिए। और अगर उन्हें कोई जवाब नहीं मिला, तो वैगनर जैसे संगठन मैदान में उतरने और इसका फायदा उठाने की कोशिश करेंगे।

'अपने ही देश में सुरक्षित महसूस नहीं करते लोग, तो..', ये क्या बोले हरभजन सिंह ?

फिर थिरके 'टिप टिप बरसा पानी' पर रवीना के कदम, फैंस भी हो गए दीवाने

पंजाब पुलिस का बड़ा एक्शन, खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह के 6 समर्थक गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -