रूस ने अमेरिका को दिया करारा जवाब, इन दिग्गज कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध
रूस ने अमेरिका को दिया करारा जवाब, इन दिग्गज कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध
Share:

रूस के यूक्रेन पर हमले की वजह से अमेरिका ने रूस पर कई तरह के आर्थिक प्रतिबंध लगाने का एलान कर दिया है। वही दूसरी तरह रूस की तरफ से अमेरिटी टेक कंपनियों पर प्रतिबंध लगाना भी शुरू कर दिया है। इस केस में शुरुआत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) से की गई है। रूस ने फेसबुक के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी है। 

रूस का इल्जाम है कि फेसबुक यूक्रेन के रूस पर फर्जी सैन्य अभियान के दावों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने में लगा हुआ है। इसके कारण से रूस ने ऐसे सभी पोस्ट को सेंसर करने की घोषणा भी कर दी है। साथ ही रूस के राज्य संचार नियामक का कहना है कि फेसबुक ने अपने मंच पर चार रूसी मीडिया आउटलेट्स - आरआईए समाचार एजेंसी, रक्षा मंत्रालय के ज़्वेज़्दा टीवी, और वेबसाइटों gazeta.ru और lenta.ru पर प्रतिबंध हटाने की उसकी मांगों को नजरअंदाज कर चुका है।

फेसबुक ने नहीं मानी रूस की मांग: Meta हेड ग्लोबल अफेयर निक क्लेग (Nick Clegg) ने बोला है कि रूस अथॉरिटी ने आदेश दिया कि फेसबुक को फैक्ट चेकिंग और कंटेंट को लेबलिंग करने के काम को बंद करना चाहिए। लेकिन फेसबुक की तरफ ऐसा करने से इंकार कर दिया गया है।  जिसके कारण से रूस ने फेसबुक सर्विस पर पाबंदी लगा दी है। ख़बरों की माने तो मेटा पर लंबे समय  से फेक न्यूज को फैलाने का  इल्जाम लगता रहा है। इसके लिए कंपनी ने आउटसाइड फैक्ट चेकर के साथ साझेदारी की है. इसमें रॉयटर्स जैसी एजेसियां शामिल हैं. जो कि फेक न्यूज को लेकर सूचना देती हैं।

रूस की टेक और गैजेट कंपनियों पर अमेरिका ने लिया बड़ा फैसला, इस ब्रांड पर लगाया प्रतिबंध

अमेज़न पर मिल रहा है 25 हजार रूपए का मौका, जानिए कैसे

पीएम नरेंद्र मोदी ने रक्षा क्षेत्र से आईटी ताकत को बढ़ाने का आह्वान किया"

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -