14 दिन के अंदर कोरोना मरीजों को लगने वाला है सबसे कारगर टीका

Aug 12 2020 06:20 PM
14 दिन के अंदर कोरोना मरीजों को लगने वाला है सबसे कारगर टीका

रूस द्वारा बनाई गई कोरोना वायरस दवा को लेकर स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होने अपने बयान में बुधवार को बताया कि दो हफ्ते के भीतर कोरोना वायरस (सीओवीआईडी ​​-19) के विरूध्द पहले बैच को जल्द ही वैक्सीन लगाई जाएगी. जानकारी के लिए बता दें कि मंगलवार को रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दुनिया में पहला कोरोना वायरस वैक्सीन पंजीकृत किया गै. स्पुतनिक वी नामक वैक्सीन, गेमालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट और रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित किया गया था.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए कमला का नाम आने से हैरान हुए ट्रम्प

बता दे कि मुरास्को ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दो हफ्ते के भीतर पहले बैच को वैक्सीन की डोज दी जाएगी."टीकाकरण स्वैच्छिक रूप से  होगा. जिन डॉक्टरों के पास कोरोना वायरस के खिलाफ इम्युनिटी है, ऐसे डॉक्टरों की तादाद 20 फीसद हैं. यदि वह ऐसा सोचते है कि उन्हें टीका लगवानें की कोई जरुरत नहीं है तो, यह तय करना उनके ऊपर होगा. 

सऊदी अरब ने पाक पर किया वार, कहा- 'नहीं मिलेगा कोई लोन...'

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि रूस की आवश्यकतों को पूरा करते हुए वैक्सीन को विदेशों में भी निर्यात किया जा सकता है. वही, मुरासको ने कहा कि वैक्सीन में निश्चित रूप से कुछ निर्यात क्षमता है, और हम इसे बाकी देशों को भी पेश करेंगे, लेकिन घरेलू बाजार की जरूरतें हमारी प्राथमिकता हैं.

पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस इस रूप में मनाएगा MQM संगठन

नासा ने TESS का पहला मिशन किया पूरा, हुई कई एक्सोप्लेनेट की खोज

मॉडर्ना के साथ कोरोना की वैक्सीन को लेकर ट्रम्प ने की डील