रूस में आज चुनाव, कल पुतिन राष्ट्रपति
रूस में आज चुनाव, कल पुतिन राष्ट्रपति
Share:

रूस के मौजूदा राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक फिर राष्ट्रपति बनने से एक दिन दूर है. रूस में रविवार सुबह 8 बजे राष्ट्रपति के चुनाव शुरू हो चुके है, 14 करोड़ आबादी वाले रूस में पुतिन पूर्व में तीन बार राष्ट्रपति रह चुके है. स्थानीय न्यूज़ एजेंसियों ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि, पुतिन के सामने दौड़ में कोई मजबूत उम्मीदवार नहीं. 

गौरतलब है कि, रूस में 18 मार्च से राष्ट्रपति के चुनाव शुरू हो चुके है. रूस में राष्ट्रपति का कार्यकाल 6 वर्ष का होता है, हालाँकि यही कार्यकाल पहले 4 वर्ष का था जिसे खुद पुतिन ने बढ़ाकर 6 किया. पुतिन फिर से एक बार चौथी बार विश्व के सबसे ताकतवर देशों में गिने जाने वाले रूस के राष्ट्रपति बन सकते है. 14 करोड़ की आबादी वाले रूस में वोटरों की संख्या 11 करोड़ है.

इस दौड़ में सात उम्मीदवार चुनावी मैदान में आमने-सामने हैं, जिनमें ऑल पीपुल्स यूनियन पार्टी के सर्गेइ बाबुरिन, कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार पावेल ग्रुडिनि, निर्वतमान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन , सिविल इनिशिएटिव पार्टी के उम्मीदवार सेनिया सोबचाक, कम्युनिस्ट्स ऑफ रसिया पार्टी के अध्यक्ष मैक्सिम सुरायकिन, बोरिस तितोव, योबलोको पार्टी के सहसंस्थापक ग्रिगोरी यावलिन्सकी और लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ रसिया के प्रमुख व्लादिमीर जिरिनोवस्की हैं. रूस के समयानुसार मतदान प्रक्रिया सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक चलेगी. वहीं नतीजों का ऐलान 19 मार्च को होगा.

Russia Election: चुनाव से पहले पुतिन का राष्ट्रपति बनना तय

रूस और ब्रिटेन के बीच टकराव की स्थिति

रूस: चुनाव जीतने के लिए सेक्स का इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -