रूस ने 2020 में प्रमुख बुनियादी ढांचे पर 120,000 से अधिक साइबर हमलों का  लगाया पता
रूस ने 2020 में प्रमुख बुनियादी ढांचे पर 120,000 से अधिक साइबर हमलों का लगाया पता
Share:

मास्को: रूसी सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पेत्रुशेव ने गुरुवार को कहा कि 2020 में रूस के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के खिलाफ 120,000 से अधिक साइबर हमले का पता चला था, यह कहते हुए कि "उनमें से एक महत्वपूर्ण संख्या अमेरिका, जर्मनी और नीदरलैंड में उत्पन्न हुई"। रिपोर्टों के अनुसार, रूस को अक्सर साइबर क्षेत्र में अमित्र कार्यों के अधीन किया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा पर मास्को सम्मेलन को संबोधित करते हुए, रूसी सुरक्षा परिषद के सचिव ने कहा कि साइबर हमलों ने "राज्य सरकार की वस्तुओं, सैन्य-औद्योगिक उद्यमों, स्वास्थ्य देखभाल, परिवहन, अनुसंधान और शिक्षा सुविधाओं" को लक्षित किया। उन्होंने कहा कि रूस पर अक्सर "पश्चिमी राज्यों के खिलाफ साइबर हमले करने का आरोप लगाया जाता है ... और यह इस तथ्य के बावजूद है कि नाटो के माध्यम से, पश्चिम ने आधिकारिक तौर पर साइबर स्पेस को सैन्य कार्रवाई के लिए एक स्थान घोषित कर दिया है"। पत्रुशेव ने कहा- "हमें वैश्विक अंतरराष्ट्रीय सूचना सुरक्षा प्रणाली बनाने के उद्देश्य से राज्यों के बीच गैर-राजनीतिक सहयोग सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण लगता है।"

उन्होंने कहा कि ये प्रयास खुले और समावेशी होने चाहिए। सुरक्षा परिषद के सचिव ने यह भी दावा किया कि "रूस संयुक्त राष्ट्र के भीतर अन्य देशों और इस क्षेत्र में अन्य संगठनों के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करता है"। "सहयोग के ऐसे स्वरूपों की आवश्यकता अधिक स्पष्ट होती जा रही है क्योंकि सूचना प्रौद्योगिकियां रणनीतिक स्थिरता के एक महत्वपूर्ण कारक में बदल रही हैं।"

आज के इतिहास को याद करते हुए बोले प्रधानमंत्री मोदी- ‘आपातकाल के ‘काले अध्याय’ को कभी नहीं भुलाया...

1975 के आपातकाल पर बोले राजनाथ सिंह- आज भी वह दौर हमारी यादों में ताजा है...

आज से 38 साल पहले रचा गया था इतिहास, जब लॉर्ड्स को फतह कर 'विश्व विजेता' बनी थी टीम इंडिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -